DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  पीलीभीत  ›  सरकारी व निजी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम: डीएम
पीलीभीत

सरकारी व निजी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम: डीएम

हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 07:50 PM
सरकारी व निजी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम: डीएम

पीलीभीत। संवाददाता

सरकारी भवनों के अलावा निजी भवनों पर भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाए। डीएम पुलकित खरे ने सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार सिंह को निर्देश दिए कि निजी भवन जैसे बरातघर, अस्पताल आदि के स्वामियों के साथ बैठक कर वर्षा की बूंदों का जल संचयन करने के लिए प्रेरित करें।

गांधी सभागार में डीएम पुलकित खरे ने कैंच द रैन की समीक्षा में कहा कि विकास भवन सहित कई सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का काम पूरा हो गया है।

डीएम ने कहा कि सरकारी इमारतों में जैसे पंचायत भवनों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, समस्त प्राइवेट एवं मान्यता प्राप्त स्कूलों, प्राइवेट अस्पतालों एवं नर्सिंग के रेन वाटर हार्वेस्टिंग की प्रगति देखी गई। डीपीआरओ को कहा गया कि ग्राम पंचायत के विद्यालय, पंचायत भवन, सार्वजनिक शौचालय में भी रैन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण कराएं। जल संचयन सिस्टम विकसित करने में लापरवाही अक्षम्य होगी। अधिशासी अभियंता जल निगम भी इसमें समन्वय करेंगी।

तालाबों की समीक्षा की

डीएम ने मनरेगा के तहत तालाबों की सफाई और नए तालाब निर्माण की समीक्षा की। जिला विकास अधिकारी ने बताया कि जिले में 269 तालाबों पर कार्य शुरू हो चुका है। बैठक में सीडीओ प्रशान्त श्रीवास्तव, ज्वाइंड मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल आदि अफसर मौजूद रहे।

संबंधित खबरें