DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंडलीय विज्ञान प्रदशनी में चमके सरकारी स्कूलों के होनहार

मंडलीय विज्ञान प्रदशनी में चमके सरकारी स्कूलों के होनहार

जिला विज्ञान क्लब के तत्वावधान में बरेली में आयोजित मंडलीय विज्ञान प्रदर्शन में सरकारी स्कूलों के होनहार बाल वैज्ञानिक खूब चमके। इस प्रदर्शन में सजे 230 माडलों में से कस्तूरबा स्कूल बीसलपुर नगर क्षेत्र की दो छात्राओं के माडल राज्य स्तर के लिए चयनित हुए। इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्कूल बरहा के एक छात्र और एक शिक्षका माडल भी राज्य स्तर के लिए चयनित हुए।

मंडल स्तर की बाल विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन बरेली के गुलाब राय इंटर कालेज में हुआ था। इसमें पीलीभीत, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर के बाल वैज्ञानिक अपने माडल के साथ पहुंचे थे। प्रदर्शनी में कुल 230 माडल प्रदर्शित किए गए थे। इस प्रदर्शनी में प्रथम स्थान पाने वाले माडल को ही राज्य स्तर की प्रदर्शनी के चयनित होना था। इस बार की विज्ञान प्रदर्शनी का विषय था सतत विकास के लिए नवाचार। स्वास्थ्य एवं स्वस्थ्य रहना, संसाधन प्रबंधन एवं खाद्य सुरक्षा, अपशिष्ट प्रबंधन तथा जलाशयों का संरक्षण, परिवहन एवं संचार, डिजिटल एवं तकनीकि समाधान एवं गणितीय प्रतिरूपण इसके उपविषय थे। इन विषयों पर विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने अपने माडल प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए। इसमें बीसलपुर नगर क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल की नेहा गंगवार और संध्या गंगवार का माडल प्रथम स्थान पर रहा। इस प्रदर्शनी में उच्च प्राथमिक स्कूल बरहा के छात्र सुधांशु का परिवहन एवं संचार विषय पर तैयार किया गया माडल प्रथम रहा। शिक्षक संवर्ग में बरहा उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षक संतोष खरे का गणितीय प्रतिरूपण पर तैयार किया गया माडल भी प्रथम स्थान पर रहा। प्रथम स्थान पर रहे इन माडलों को राज्य स्तर की प्रदर्शनी के लिए चयनित कर लिया गया। मंडल स्तर की प्रदर्शनी में जिले के सरकारी स्कूलों के होनहारों की प्रतिभा ने सभी का गौरव बढ़ाया। इस प्रदर्शनी में उच्च प्राथमिक स्कूल बरहा, रामा इंटर कालेज, कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल नगर क्षेत्र बीसलपुर, अमरिया के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

मंडल स्तर की विज्ञान प्रदर्शनी में सभी जिलों के कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों की छात्राओं ने अपने माडलों के साथ प्रतिभाग किया। इनमें राज्य स्तर की प्रदर्शनी तक पहुंचने वाले कस्तूरबा स्कूलों में बीसलपुर नगर क्षेत्र का स्कूल मंडल का इकलौता स्कूल बना। इस स्कूल की छात्रा नेहा गंगवार का जल शुद्धिकरण पर तैयार किया गया माडल और संध्या गंगवार का पायथागोरस थियोरम पर तैयार किया गया माडल को प्रदर्शनी में प्रथम स्थान मिला। इन दोनों छात्राओं के साथ ही इनकी साइंस टीचर श्रुति चन्द्रा और मैथ टीचर जितेन्द्र कुमार की मेहनत से ही इनका स्कूल राज्य स्तर तक पहुंचा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Promotion of Government Schools in Classical Science Exhibition