ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतनगर में बगैर बाउंड्री वाले खाली पड़े प्लॉट स्वामियों पर जुर्माना लगाने की तैयारी

नगर में बगैर बाउंड्री वाले खाली पड़े प्लॉट स्वामियों पर जुर्माना लगाने की तैयारी

एकमुश्त समाधान योजना में शहरी एवं ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को छूट दी जाएगी। इसके अलावा नगर में खाली पड़े प्लॉटों को दो बार नोटिस देने के बावजूद...

नगर में बगैर बाउंड्री वाले खाली पड़े प्लॉट स्वामियों पर जुर्माना लगाने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतTue, 29 Dec 2020 03:07 AM
ऐप पर पढ़ें

पूरनपुर। हिन्दुस्तान संवाद

एकमुश्त समाधान योजना में शहरी एवं ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को छूट दी जाएगी। इसके अलावा नगर में खाली पड़े प्लॉटों को दो बार नोटिस देने के बावजूद कोई जवाब नहीं दिया गया। अब पालिका खाली पड़े प्लॉट स्वामियों पर जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही है। सभासद ऐसे लोगों को जागरूक करेंगे। इसके अलावा सुनिधि योजना के अंतर्गत विक्रेताओं को ऋण देने में बैंक कर्मियों की लापरवाही की भी चर्चा की गई। सभासद व पालिका के कर्मचारी बैंक जाकर लाभार्थी को ऋण दिलाने में मदद करेंगे। आनाकानी करने पर शिकायत जिलाधिकारी से की जाएगी।

पूरनपुर नगर पालिका बोर्ड की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई। एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को बकाया पर लगे ब्याज में 100 फीसदी छूट दी जाएगी। उपभोक्ता इस योजना का लाभ 31 जनवरी 2021 तक ले सकेंगे। डिवीजन के जेई हरिशंकर ने बताया योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले उपभोक्ताओं को नवंबर 2020 तक के बकाया मूल धनराशि सरचार्ज सहित 30 फीसद देय जमा करने के बाद पंजीयन होगा। 28 फरवरी तक संपूर्ण बिल का विलंब भुगतान जमा कर सकते हैं। अधिशासी अधिकारी आरके भार्गव ने बताया नगर में भारी संख्या में खाली प्लॉट पड़े हैं इनसे नगर में गंदगी फैल रही है। पालिका की ओर से ऐसे लोगों को दो बार नोटिस जारी किया जा चुका है।

इसके बावजूद कोई जवाब नहीं आया। सभासद रोहित मिश्रा ने इस पर कड़ी कार्रवाई की बात कही। सभासद उदित सिंह ने बार्डों में सर्वे कर प्लॉट स्वामियों से बात कर एक बार मौका देने को कहा। इसपर चेयरमैन सहित अन्य सभी ने अपनी सहमति जता दी। अगली बैठक में इस पर जुर्माना वसूलने की रणनीति बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री सुनिधि योजना के अंतर्गत पूरनपुर पालिका को 1200 विक्रेताओं को 10 हजार का ऋण देने का लक्ष्य मिला था। इसमें 800 लोगों के पंजीयन कराए गए हैं। 357 लाभार्थियों को बैंक ने ऋण पास कर दिया है। इसमें 282 लोगों को लाभ भी मिल चुका है।

बैंक अधिकारियों की होगी शिकायत

सभासदों ने बैंक जाने वाले लाभार्थियों को लाभ मिलने में हीला हवाली की बात रखी। इसपर ईओ ने सभासद, पालिका कर्मचारी और लाभार्थी के साथ बैंक जाने को कहा है। बैंक कर्मचारियों की लापरवाही पर जिलाधिकारी से शिकायत करने की बात कही। 31 मार्च तक अन्य लोगों को भी इसका लाभ दिलाने को कहा है। इसके अलावा नगर पालिका में विवाह पंजीयन केवल दो लोगों ने फार्म जमा किए हैं। चेयरमेन ने नगर में इसका लाभ दिलाने को लेकर लोगों को जागरूक करने को कहा है। बैठक में अन्य कई बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर अध्यक्ष प्रदीप जयसवाल लल्लन, सभासद मो. फारूक, रवि यादव, शाहिद, मुकेश गुप्ता, महेश आजाद, चंद्रसेन सहित कई सभासद मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें