ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतपचास हेक्टेयर में सामाजिक वानिकी कराएगा पौधारोपण

पचास हेक्टेयर में सामाजिक वानिकी कराएगा पौधारोपण

पहली जुलाई से होने वाले पौधारोपण को लेकर सामाजिक वानिकी प्रभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सामाजिक वानिकी प्रभाग 50 हेक्टेयर में पौधारोपण कराएगा और इसके लिए शासन से 35 हजार 700 पौधे लगाने का लक्ष्य...

पचास हेक्टेयर में सामाजिक वानिकी कराएगा पौधारोपण
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतSun, 24 Jun 2018 12:51 AM
ऐप पर पढ़ें

पहली जुलाई से होने वाले पौधारोपण को लेकर सामाजिक वानिकी प्रभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सामाजिक वानिकी प्रभाग 50 हेक्टेयर में पौधारोपण कराएगा और इसके लिए शासन से 35 हजार 700 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। प्रभाग की तीनों रेंजों में छह लाख से अधिक पौध तैयार हो चुकी है। रेंजों में भी पौधारोपण के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

जुलाई माह में हर साल पौधारोपण किया जाता है और इसके लिए शासन से बजट के साथ ही पौधारोपण का लक्ष्य दिया जाता है। शासन से पीलीभीत सामाजिक वानिकी प्रभाग को भी लक्ष्य दिया गया। इसके लिए 35 हजार 700 पौधे रोपे जाने हैं और अन्य लोगों को भी प्रेरित करना है। पौधारोपण के लिए 50 हेक्टेयर भूमि को चिंहित किया गया, जो अलग अलग रेंजों में है।

रेंजरों को शासन से मिले लक्ष्य और योजना के बारे में बताया गया है। सामाजिक वानिकी के पास पौधारोपण के लिए पूरनपुर, बीसलपुर और पीलीभीत रेंज की नर्सरी में पौध तैयार हो चुकी है। यहां पर पांच लाख 86 हजार पौध मौजूद है, जो जुलाई से शुरू होने वाले पौधारोपण में दी जाएगी। डीएफओ संजीव कुमार ने बताया पौधारोपण की तैयारी शुरू कर दी गई है। रेंजों में पौधारोपण होना है और इसमें स्कूल और अन्य लोगों को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा अलग से पौधारोपण करने वालों को नर्सरी से शुल्क देकर पौध मिल सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें