ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतपीलीभीत की ईवीएम उड़ीसा में कराएंगी लोकसभा चुनाव

पीलीभीत की ईवीएम उड़ीसा में कराएंगी लोकसभा चुनाव

2017 में विधानसभा का चुनाव निपटाने के बाद अब अपने जिले की ईवीएम मशीनें उड़ीसा राज्य के दो जिले में लोकसभा का चुनाव...

पीलीभीत की ईवीएम उड़ीसा में कराएंगी लोकसभा चुनाव
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतWed, 08 Aug 2018 12:36 AM
ऐप पर पढ़ें

2017 में विधानसभा का चुनाव निपटाने के बाद अब अपने जिले की ईवीएम मशीनें उड़ीसा राज्य के दो जिले में लोकसभा का चुनाव कराएंगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने जिले में उड़ीसा के दो अधिकारियों को भेजा है। मंगलवार को यह मशीनें उड़ीसा के लिए रवाना कर दी गई।

कंट्रोल यूनिट की 1697 और बैलेट यूनिट की 2145 मशीनें भेजी गई। 2019 में लोकसभा का चुनाव होना है। चुनाव को पारदर्शिता कराने को निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारियों शुरू कर दी है। आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने ईवीएम मशीनों को एक राज्य से दूसरे राज्यों में भेजने का एक प्रोगाम तैयार किया है। इसी प्रोग्राम के तहत मंगलवार को अपने जिले की ईवीएम मशीने उड़ीसा भेजी गई। यह मशीनें उड़ीसा के बौध और केंद्रपारा जिलों में लोकसभा चुनाव कराएंगी।

मशीनों को लेने के लिए रविवार की देर रात उड़ीसा राज्य से दो अधिकारी अपने जिले में पहुंचे। इसमें बौध जिला से तहसीलदार सुभद्र कुमार और केंद्रपारा जिले से एसडीएम भरत चंद्र के साथ ही सुरक्षाकर्मी आए। यह मशीनें पीलीभीत से आगरा तक सीलबंद कंटेनर के माध्यम से भेजी गई। आगरा से यह मशीनें उड़ीसा तक ट्रेन रूट से जाएंगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि अपने जिले से कंट्रोल यूनिट 1697 मशीनें और बैलेट यूनिट 2145 की मशीनें भेजी गई हैं।

बैंगलोर से आएंगी नई मशीनें

अपने जिले को बेल कंपनी की नई मशीनें मिलेंगी। यह मशीनें बंगलौर से मंगाई जा रही हैं। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में नई मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। नई ईवीएम मशीनों में बैलेट यूनिट की 2,050 और कंट्रोल यूनिट की 1,855 मशीनें बंगलौर से आनी हैं। इसके अलावा नई मशीनों में एक इलेक्ट्रानिक पैड आना है, जो इस लोकसभा चुनाव में खास रहेगा। वोटिंग के दौरान इस इलेक्ट्रानिक पैट में एक सेकेंट के लिए चुनाव चिन्ह दिखेगा। इससे वोटर को पता चल सके कि उसका वोट ठीक पड़ा है कि नहीं।

निर्वाचन आयोग के आदेश पर अपने जिले की पुरानी ईवीएम मशीनें उड़ीसा राज्य के लिए मंगलवार को भेजी गई हैं। वहां से दो अधिकारी मशीनों को लेने के लिए आए थे। इनकी जगह अपने जिले में बंगलौर से नई ईवीएम मशीनें आएंगी जो लोकसभा का चुनाव कराएंगी।

बृज किशोर, एडीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें