ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतकश्मीर की वादियों में गूंजेगी पीलीभीत की बांसुरी

कश्मीर की वादियों में गूंजेगी पीलीभीत की बांसुरी

जिले की विश्व विख्यात बांसुरी के स्वर अब कश्मीर की वादियों तक पहुंच रहे हैं। यही नहीं यहां के वुड प्रोडक्ट (लकड़ी के उत्पाद) को भी कश्मीर में होने...

कश्मीर की वादियों में गूंजेगी पीलीभीत की बांसुरी
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतThu, 13 Jun 2024 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

पीलीभीत। जिले की विश्व विख्यात बांसुरी के स्वर अब कश्मीर की वादियों तक पहुंच रहे हैं। यही नहीं यहां के वुड प्रोडक्ट (लकड़ी के उत्पाद) को भी कश्मीर में होने वाले ट्रेड शो में आंमत्रित किया गया है। इसके लिए बकायदा एक प्रक्रिया को तय करते हुए सभी कारीगरों से उनकी अनुमति मांगी गई है ताकि पूरा ब्योरा बना कर कश्मीर भेजा जा सके।
कश्मीर में भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद और जम्मू कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन एक उच्चस्तरीय ट्रेड शो का आयोजन कर रहे हैं। दुनिया में ख्यातिलब्ध हो चुकी बांसुरी को कश्मीर में भी मान दिलाने के लिए मौका दिया जा रहा है। बता दें कि जिले में बांसुरी को ओडीओपी यानि एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत लिया गया है। इसको लगातार प्रमोट करने के लिए समय समय पर प्रयास किए जाते रहते हैं। यही नहीं जिले में बने लकड़ी के उत्पादों को भी स्तरीय बनाया गया है। लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा ट्रेड फेयर पीलीभीत की बांसुरी को एक नया मुकाम दिला सकता है।

वादियों में बजेगी बांसुरी की धुन

वादियों के सुरम्य माहौल में बांसुरी वादन का शौक रखने वाले बांसुरी को हाथों हाथ लेंगे। ऐसा माना जा रहा है। इसके लिए यहां तैयार बांसुरी कारीगारों के डाटा बैंक को खंगाल कर नामचीन लोगों से जाने के बारे में पूछा गया है। वहां बांसुरी और लकड़ी के प्रोडक्ट के स्टाल लगेंगे। अंतराष्ट्रीय आवाजाही के कारण बड़ा प्लेटफार्म मिलने की उम्मीद है।

अच्छा अवसर.. प्रमोशन होगा

कश्मीर में श्रीनगर में 20 से 24 जून तक पहली बार होने जा रहे ट्रेड फेयर में पीलीभीत की बांसुरी और वुड प्रोडक्ट को आमंत्रित किए जाने के क्रम में इसे काफी उत्साहित करने वाला कदम माना जा रहा है। जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त आत्मदेव शर्मा ने बताया कि सभी कारीगरों से आग्रह किया गया है। इसमें आने जाने का सरकार खर्चा देगी। एक प्रमोशन भी होगा। अच्छा अवसर है।

राष्ट्रपति भवन से लेकर प्रधानमंत्री तक पहुंच चुकी है बांसुरी

पिछले दिनों बांसुरी कारीगर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति भवन में पहुंच कर बांसुरी भेंट की थी। इसके अलावा नौ अप्रैल को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड्रमंड कॉलेज आए थे तब भी प्रधानमंत्री को बांसुरी भेंट की गई थी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।