ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतप्रयोगात्मक कार्य से ही विज्ञान के समझने का मार्ग प्रशस्त होता है : चौहान

प्रयोगात्मक कार्य से ही विज्ञान के समझने का मार्ग प्रशस्त होता है : चौहान

सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कालेज में समाधान आईएपीटी अन्वेषिका के तत्वाधान में राष्ट्रीय अन्वेषिका प्रयोगात्मक निपुणता परीक्षा का प्रीलम्स चक्र सम्पन्न हुआ। प्रीलम्स में स्क्रीनिंग राउंड के चयनित 18...

प्रयोगात्मक कार्य से ही विज्ञान के समझने का मार्ग प्रशस्त होता है : चौहान
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतSun, 11 Aug 2019 01:36 AM
ऐप पर पढ़ें

सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कालेज में समाधान आईएपीटी अन्वेषिका के तत्वाधान में राष्ट्रीय अन्वेषिका प्रयोगात्मक निपुणता परीक्षा का प्रीलम्स चक्र सम्पन्न हुआ। प्रीलम्स में स्क्रीनिंग राउंड के चयनित 18 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को तीन तीन प्रयोग करने को दिए गए।बीसलपुर के सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कालेज में राष्ट्रीय अन्वेषिका प्रयोगात्मक निपुणता परीक्षा के दौरान संरक्षक प्रधानाचार्य डा. रविशरण सिंह चौहान व जनार्दन मिश्रा ने बताया कि प्रीलम्स चक्र में यह बात सामने आई कि प्रयोगात्मक कार्य महंगे संशाधनों के मोहताज नही हम उपलब्ध संशाधनों से बहुत कम खर्च में प्रयोगात्मक कार्य कर सकते हैं।

केवल दृण इच्छा शक्ति व निरंतर प्रयास की आवश्यकता है। प्रयोगात्मक कार्य से ही विज्ञान के समझने का मार्ग प्रशस्त होता है जो आगे देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करेगा। वरीयता के क्रम में करण सिंह, सौम्या चौहान प्रथम, प्रियांशी पाण्डेय द्वितीय स्थान पर रही। विजयी बच्चों को मैडिल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समाधान आईएपीटी अन्वेषिका के समन्वयक लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि प्रीलम्स राउंड का टापर क्वाटर फाइनल में कानपुर में प्रतिभाग करेगा। जहां सेमी फाइनल व फाइनल के बाद रेकिंग के आधार पर प्रमाण पत्र व पुरस्कार दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें