ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतपहले दिन हाईस्कूल के 37 तो इंटर के 3668 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

पहले दिन हाईस्कूल के 37 तो इंटर के 3668 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा का आगाज इस बार कुछ फीका-फीका सा रहेगा। शुरू में मुख्य विषय की परीक्षा नहीं होने से अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर सन्नाटा रहेगा। पहले दिन हाईस्कूल के मात्र 37 परीक्षार्थी ही परीक्षा...

पहले दिन हाईस्कूल के 37 तो इंटर के 3668 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतWed, 06 Feb 2019 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा का आगाज इस बार कुछ फीका-फीका सा रहेगा। शुरू में मुख्य विषय की परीक्षा नहीं होने से अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर सन्नाटा रहेगा। पहले दिन हाईस्कूल के मात्र 37 परीक्षार्थी ही परीक्षा देने वाले हैं। इस दिन दोनों पालियों में इंटर के 3668 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा इस बार जिले के 73 परीक्षा केन्द्रों पर सात फरवरी से शुरू होने वाली है। इसके लिए विभाग के साथ ही प्रशासन की ओर से भी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार शुरू में किसी मुख्य विषय की परीक्षा नहीं होने से विभाग भी राहत में है। पहले दिन हाईस्कूल म्यूजिक विषय के साथ ही इंटर शिक्षाशास्त्र, तर्कशास्त्र और मनोविज्ञान की परीक्षा है। इन विषयों में पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या बहुत कम है। जिले भर में हाईस्कूल म्यूजिक में छात्राएं ही पंजीकृत हैं। इनकी संख्या मात्र 37 है। ये परीक्षार्थी मात्र पांच परीक्षा केन्द्रों पर ही पंजीकृत हैं। इसी तरह पहले दिन इंटर की पहली पाली में काष्ठ कला विषय की परीक्षा है। इसमें 88 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। दूसरी पाली में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र और तर्कशास्त्र की परीक्षा में 3580 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

चार केन्द्रों पर होगी हाईस्कूल की परीक्षा: पहले दिन हाईस्कूल म्यूजिक विषय की परीक्षा जिले 73 परीक्षा केन्द्रों में से सिर्फ चार में ही होगी। इसमें एक केन्द्र शहर का जीजीआईसी है। इसमें एक छात्रा ही परीक्षा देगी। बीसलपुर के एसकेजेपी इंटर कालेज बीसलपुर केन्द्र पर पांच, चिरौंजीलाल वीरेन्द्र पाल सरस्वती विद्याल मंदिर इंटर कालेज पीलीभीत में 19 परीक्षार्थी, बालाजी गल्र्स इंटर कालेज बीसलपुर में 12 परीक्षार्थियों को ही परीक्षा देनी है।

इंटर शिक्षाशास्त्र में हैं सबसे अधिक परीक्षार्थी: परीक्षा के पहले दिन इंटर शिक्षाशास्त्र विषय में सबसे अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें छात्राओं की संख्या 1914 और छात्रों की संख्या 1538 है। मनोविज्ञान में 127 छात्राएं हैं। तर्कशास्त्र में मात्र एक छात्रा पंजीकृत है। इसके अलावा सुबह की पाली इंटर काष्ठकला की परीक्षा में 50 छात्र और 38 छत्राएं पंजीकृत हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें