ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतअब पानी की गुणवत्ता की जांच करेंगी गांव की महिलाएं

अब पानी की गुणवत्ता की जांच करेंगी गांव की महिलाएं

अब गांव की महिलाएं गांव के पेयजल की गुणवत्ता की जांच करेंगी। इसको लेकर महिलाओं को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए...

अब पानी की गुणवत्ता की जांच करेंगी गांव की महिलाएं
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतThu, 16 Sep 2021 03:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पीलीभीत। संवाददाता

अब गांव की महिलाएं गांव के पेयजल की गुणवत्ता की जांच करेंगी। इसको लेकर महिलाओं को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए कीटें बांटी गई है। जांच में अगर पानी दूषित पाया जाता है तो महिलाएं अफसरों को इसकी सूचना देंगी ताकि ग्रामीणों को दूषित पानी से बचाया जा सके।

जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच-पांच ऐसे महिलाओं को चुना गया है, जो पानी की गुणवत्ता की जांच करेंगी। बुधवार को मरौरी ब्लाक के खण्ड विकास अधिकारी व कार्यक्रम के नोडल डा. बृजेश कुमार गौतम ने महिलाओं को कीटे बांटी है। बीडीसी डा. गौतम ने बताया कि हमें नहीं पता चल पाता है कि हम शुद्ध पानी पी रहे हैं या दूषित है। पानी की गुणवत्ता की जांच हो सरकार ने यह पहल शुरू की है। जल निगम की ओर से महिलाओं को पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए किट बांटी जा रही है, ताकि जो गांव के लोग पानी का सेवन कर रहे हैं वह कैसा है।

जागरूक महिलाओं का हुआ चयन

बीडीओ डा. बृजेश ने बताया कि गांव की पांच ऐसे महिलाओं को चुना गया हैं, जो गांव की जागरूक और पढ़ी लिखी महिलाओं हैं। इसमें समूह के अलावा भी महिलाएं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें