DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेडिकल वेस्ट खुले में डालने पर अब तीसरे अस्पताल को भरना होगा जुर्माना

मेडिकल वेस्ट खुले में डालने पर अब तीसरे अस्पताल को भरना होगा जुर्माना

मरीजों के इलाज से मोटी कमाई करने वाले प्राइवेट अस्पताल शहर के सेहतमंद लोगों को मरीज बनाने पर उतारू हैं। प्रतिबंध के बाद प्राइवेट अस्पतलों का घातक मेडिकल वेस्ट बेरोकटोक सड़क किनारे खुले में डाला जा रहा है। नगर पालिका की ओर से जुर्माने की कार्रवाई के बाद भी इनका रवैया नहीं बदल रहा है। इस लापरवाही पर दो अस्पतालों जुर्माना वसूलने के बाद अब नगर पालिका ने तीसरे अस्पताल को जुर्माने का नोटिस भेजा है।

अस्पतालों से निकलने वाला मेडिकल कचरा चाहे वह किसी भी स्तर का हो, जनजीवन के लिए घातक ही साबित होगा। इसके बाद भी शहर के जागरूक प्राइवेट अस्पताल और क्लिनिक संचालक अपने हित के लिए लोगों के हितों से खिलवाड़ कर रहे हैं। कई अस्पताल संचालक अपने यहां के मेडिकल कचरे का निस्तारण सरकार और एनजीटी की गाइड लाइन के अनुसार नहीं कर रहे हैं। इनके यहां का मेडिकल कचरा आस-पास की खुले में फैंका जा रहा है। इस कूड़े में संक्रमण फैलाने वाली चीजें भी होती हैं।

रोड किनारे नगर पालिका के कूड़ा घरों में जैसे ही इनका कचरा पहुंचता है वैसे ही कूड़ा बीनने वाले उसमें से बिकने वाली चीजें बीन लेते हैं। इससे उनके संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। प्राइवेट अस्पतालों की इस लापरवाही पर नगर पालिका कई बार उन्हें चेता चुका था। नगर पालिका की चेतावनी को यह अस्पताल संचालक मखौख ही समझते रहे। प्राइवेट अस्पतालों की इस लापरवाही की खबरें भी अखबारों में छपती रही पर, स्वास्थ्य विभाग ने कभी इस पर संज्ञान नहीं लिया। सीएमओ हमेशा प्राइवेट अस्पताल संचालकों पर मेहरबानी ही बरते रहे। खुले में पड़े मेडिकल कचरे को उठाने में सफाई कर्मियों के संक्रमित होने के डर से अब नगर पालिका ने इस मामले में गंभीरता दिखाई है। नगर पालिका ऐसे अस्पताल संचालकों को चिह्नित कर उन पर जुर्माने की कार्रवाई करने में जुट गया है।

दो से वसूला जुर्माना,

अब तीसरे को नोटिसचेतावनी के बाद भी मेडिकल कचरा सड़क किनारे अस्थाई डलाव घर में डालने पर नगर पालिका ने दो प्राइवेट अस्पताल को चिह्नित कर उन पर ढाई-ढाई हजार का जुर्माना ठोक दिया। नगर पालिका ने इनको जुर्माने का नोटिस दिया तो इनकी ओर से तत्काल जुर्माना भी जमा करा दिया गया। इसके बाद भी प्राइवेट अस्पताल संचालक अपने गैरजिम्मेदारानापूर्ण रवैये से बाज नहीं आ रहे हैं। नगर पालिका ने अब मेडिकल कचरा खुले में डालने पर शहर के छोटी मार्केट स्थिति महाजन अस्पताल को जुर्माने का नोटिस भेजा है। इसकी जानकारी नगर पालिका के सफाई एंव खाद्य निरीक्षक आबिद अली ने दी। उन्होंने कहा इस अस्पताल का मेडिकल कचरा छोटी मार्केट के पास ही उनके कूड़े में डाला जा रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Medical West to fill in the open now the third hospital will have to pay fines