ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतमातृभूमि योजना में गांव में कराए जाएंगे कई प्रकार के कार्य

मातृभूमि योजना में गांव में कराए जाएंगे कई प्रकार के कार्य

उप्र मातृभूमि योजना में ग्राम पंचायतों में जरूरी कामकाज कराए जा सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव सौंपना होगा। गांव में मूलभूत सुविधाएं मिल...

मातृभूमि योजना में गांव में कराए जाएंगे कई प्रकार के कार्य
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतFri, 23 Feb 2024 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

उप्र मातृभूमि योजना में ग्राम पंचायतों में जरूरी कामकाज कराए जा सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव सौंपना होगा। गांव में मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए दानदाताओं को 60 प्रतिशत धनराशि खर्च करनी पड़ेगी।
यूपी से काफी संख्या में लोग ग्रामीण परिवेश से निकलकर देश के कई शहरों में और विदेशों में कार्यरत हैं। गांव में रहने वाले और बाहर गए सुविधा संपन्न लोग अपने गांव के विकास में अपना योगदान देना चाहते हैं। कार्य की लागत का 60 प्रतिशत की धनराशि वहन करने के इच्छुक हैं तो शेष 40 प्रतिशत धनराशि की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आकार और प्रकार का शिलापट्ट सहयोग करने वाले व्यक्ति और संस्था के उस भवन में प्रदर्शित किया जाएगा। सीडीओ धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने सभी खंड शिक्षा अधिकारी और सभी सहायक विकास अधिकारी पंचायत को उप्र मातृभूमि योजना के क्रियान्वयन को कहा गया है। योजना में स्कूलों व इंटर कालेज की कक्षाओं का निर्माण या स्मार्ट क्लास की स्थापना व संचालन, सामुदायिक भवन, विवाह के लिए मैरिज हाल निर्माण कराना, पीएचसी में साज सज्जा, अपग्रेड, उपकरण की व्यवस्था करना, आंगनबाड़ी एमडीएम का रसोईघर भंडार गृह, पुस्तकालय, आडीटोरियम, खेलकूद स्टेडियम के लिए व्यायामशला और उपकरण, ओपन जिम, सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस सिस्टम, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, अंत्येष्टि स्थल का निर्माण, जल उपचारण व्यवस्था, बस स्टैंड, यात्री शेड, सोलर एनर्जी, पशु सुधार नस्ल केंद्र की स्थापना, फायर सर्विस स्टेशन की स्थापन आदि कार्य कराए जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें