DA Image
15 जनवरी, 2021|8:47|IST

अगली स्टोरी

डीएम के निरीक्षण में गैर हाजिर मिले कई शिक्षक, वेतन काटा

डीएम के निरीक्षण में गैर हाजिर मिले कई शिक्षक, वेतन काटा

पीलीभीत। हिन्दुस्तान संवाद

डीएम पुलकित खरे ने सोमवार को कई प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया जहां कई शिक्षिक गैरहाजिर पाए गए। डीएम ने गैर हाजिर शिक्षकों का तत्काल प्रभाव से वेतन काटने के निर्देश दिए। डीएम ने सबसे पहले मरौरी के प्राथमिक विद्यालय टण्डोला व प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय चाटडॉग उर्फ बल्देवपुर का औचक निरीक्षण कर अध्यापकों की उपस्थिति एवं मिशन कायाकल्प के कार्यों को देखा।

अध्यापकों की उपस्थिति की जांच की तो टण्डोला की अध्यापिका शिखा अग्रवाल व मीना अग्रवाल गैर हाजिर पाई गईं। वहीं चाटडॉग उर्फ बल्देवपुर की सहायक अध्यापिका कविता सिंह व प्रेम शंकर भी गैर हाजिर मिले। प्रधानाध्यापिका ने बताया कि कविता सिंह आकस्मिक अवकाश पर व प्रेम शंकर की ड्यूटी बीएलओ में लगी है। चाटडॉग में शिक्षिका गीता अनुपस्थित पाई गईं पर डीएम ने बीएसए को निर्देश दिए कि गैर हाजिर शिक्षकों का वेतन काटा जाए। चाटडॉग बल्देवपुर में शौचालय व्यवस्था, पुस्तकालय, बच्चों की खेल सामग्री, पेयजल व्यवस्था, पोषण क्यारियां, रसोईघर आदि कार्यों को देखा।

शौचालय कार्य अपूर्ण, कमरों में टाइल्स का कार्य नहीं कराया गया, लाइब्रेरी की व्यवस्था ठीकठाक नहीं पाई। रसोई घर में साफ सफाई व्यवस्था ठीक न होने पर तत्काल सफाई कराने के निर्देश दिए। पूर्व माध्यामिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका द्वारा कम्पोजिट ग्रन्ट के तहत उपयोग की धनराशि के बिल वाउचर उपलब्ध न कराने पर असंतोष व्यक्त किया। बाउण्ड्रीवाल टूटी पाए जाने पर ठीक कराने के निर्देश दिए। गैस सिलेण्डर प्रधान के घर होने पर तत्काल लाने को निर्देश दिए। चाटडॉग में कमरों में टाइल्स का कार्य न कराए जाने पर डीएम ने नाराजगी जताई। स्कूल के बाहर पानी भरा होने पर सम्बंधित सचिव का स्पष्टीकरण मांगा।

गन्ना क्रय केंद्र का किया औचक निरीक्षण

स्कूलों के बाद डीएम पुलकित खरे ने भमौरा में स्थित गन्ना क्रेय केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने किसान मोहम्मद यामीन, नूरी, वीरेन्द्र की गन्ना रसीदो की जांच की गई। इसी तरह 25 व 26 की तौल के लिए निर्गत की गई गन्ना पर्चियों व सेंटर पर तौल के लिए आए किसानों से मोवाइल पर बात की। कुछ मोवाइल नम्बर गलत पाए जाने पर किसानों के नाम की पर्चिया एसएमएस से भेजी गई। मोवाइल नम्बर सम्बन्धी त्रृटियां ठीक कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिए कि मोवाइल नम्बर फीड़ कराने में विशेष ध्यान दिया जाए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Many teachers found absent in DM 39 s inspection salary cut