Hariyali Teej today women engaged in preparations - हरियाली तीज आज, तैयारियों में जुटी महिलाएं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाली तीज आज, तैयारियों में जुटी महिलाएं

हरितालिका तीज, तीज 2018, हरतालिका तीज

सुहागिन महिलाओं का सबसे पावन पर्व हरियाली तीज आज धूमधाम से मनाया जाएगा। इसको लेकर महिलाएं तैयारियों में जुट गई हैं। पर्व को लेकर बाजार में भी रौनक छाई रही। इस बार महिलाओं में कपड़े खरीदने का क्रेज देखा गया। तीज पर्व को लेकर महिलाएं हाथों पर आकर्षक ढंग से मेहंदी सजा रही हैं।

सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया को श्रावणी तीज मनाया जाता है। लोग इसे हरियाली तीज और कजली तीज भी कहते हैं। जानकारी के अनुसार इसे मां पार्वती के भगवान शिव से मिलन की याद में मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन ही विरहाग्नि में व्यथित देवी गौरां देवाधिदेव शिव से मिली थीं और आलिंगनबद्ध होकर प्रसन्नता से झूम उठी थीं।

इस दिन महिलाएं मां पार्वती की पूजा करती हैं। नवविवाहित महिलाएं अपने पीहर में आकर यह त्योहार मनाती हैं। इस दिन व्रत रखकर विशेष शृंगार किया जाता है। पर्व को मनाने के लिए महिलाएं एक दिन पूर्व से अपने हाथों एवं पावों में कलात्मक ढंग से मेहंदी लगाती हैं। इसको धूमधाम से मनाने के लिए महिलाएं तैयारियों में जुटी देखी गईं। बाजार में खरीदारी करने को उनकी बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। इससे रौनक बनी रही। महिलाओं ने अपने हाथों पर आकर्षक ढंग से मेंहदी भी सजाई।

'अमरनाथ यात्रा के रास्ते में मिली PAK सेना की बारूदी सुरंग'

यहां बजरंगबली के दर्शन और मकरी कुंड के स्नान से दूर होते हैं सारे कष्ट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hariyali Teej today women engaged in preparations