DA Image
23 नवंबर, 2020|3:17|IST

अगली स्टोरी

राजकीय जिला लाइब्रेरी का किया जाएगा कायाकल्प

राजकीय जिला लाइब्रेरी का किया जाएगा कायाकल्प

1 / 2राजकीय जिला लाइब्रेरी का जल्द ही कायाकल्प किया जाएगा। लाइबे्ररी में मरम्मत समेत कई प्रकार के कार्य कराए जाएंगे। इससे पाठकों को बेहतर माहौल मिल...

राजकीय जिला लाइब्रेरी का किया जाएगा कायाकल्प

2 / 2राजकीय जिला लाइब्रेरी का जल्द ही कायाकल्प किया जाएगा। लाइबे्ररी में मरम्मत समेत कई प्रकार के कार्य कराए जाएंगे। इससे पाठकों को बेहतर माहौल मिल...

PreviousNext

पीलीभीत। हिन्दुस्तान संवाद

राजकीय जिला लाइब्रेरी का जल्द ही कायाकल्प किया जाएगा। लाइबे्ररी में मरम्मत समेत कई प्रकार के कार्य कराए जाएंगे। इससे पाठकों को बेहतर माहौल मिल सकेगा। लाइब्रेरी के कायाकल्प का प्रस्ताव बनाकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक को भेज दिया गया है।

डीआईओएस कार्यालय परिसर में राजकीय जिला लाइबे्ररी स्थित है, जहां पर 20 हजार से अधिक किताबें हैं। लाइब्रेरी में धार्मिक और प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबें मुहैया हैं। वर्तमान समय में इलेक्ट्रानिक गैजेट्स की वजह से पाठकों और बच्चों का लाइब्रेरी के प्रति रुख नहीं है। अब लाइब्रेरी से पाठकों को जोड़ने की कवायद शुरू की गई है। राजकीय जिला लाइब्रेरी का कायाकल्प कराया जाएगा। लाइब्रेरी के अंदर टूटफूट को दुरुस्त कराने के लिए बिजली आपूर्ति की बेहतर व्यवस्था रहेगी, जिससे पाठकों को किताबें पढ़ने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। लाइब्रेरी को ई-लाइब्रेरी में बदलने के लिए दो कंप्यूटर भी लगाए जाएंगे। लाइब्रेरी भवन की रंगाई-पुताई कराई जाएगी, जिससे भवन को साफ-सुथरा रखा जा सकेगा। लाइब्रेरी में आजीवन सदस्यता के लिए 500 रुपये का शुल्क है। सदस्यता को कभी भी ट्रांसफर कराया जा सकता है।

शिक्षकों को दिलाई जाएगी लाइब्रेरी की सदस्यता

राजकीय जिला लाइब्रेरी की सदस्य संख्या को बढ़ाने की दिशा में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्रयास तेज कर दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग से संबद्ध स्कूल-कालेजों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को लाइबे्ररी की सदस्यता दिलवाई जाएगी। बच्चे भी सदस्य बनेंगे। इससे बच्चों और शिक्षकों में पढ़ने की आदत विकसित होगी।

राजकीय जिला लाइब्रेरी को ई-लाइब्रेरी में बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लाइब्रेरी की मरम्मत और रंगाई-पुताई कराई जाएगी। लाइब्रेरी के अंदर प्रकाश व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। वर्ष 2021-22 के लिए चार लाख रुपये प्रस्ताव बनाकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक को भेज दिया गया है।

-संत प्रकाश, डीआईओएस, पीलीभीत

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Government District Library will be rejuvenated