ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतमंडी में सक्रिय हुए पांच धान सेंटर, खरीद शुरू

मंडी में सक्रिय हुए पांच धान सेंटर, खरीद शुरू

सरकारी खरीद शुरू होने के 11 दिन बीतने के बाद अब सेंटरों पर भी खरीद की रफ्तार बढ़ने लगी है। पीलीभीत मंडी समिति में लगे 13 सेंटरों में पांच सेंटर सक्रिय हो गए हैं। यहां पर किसानों से समर्थन मूल्य में...

मंडी में सक्रिय हुए पांच धान सेंटर, खरीद शुरू
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतSat, 13 Oct 2018 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी खरीद शुरू होने के 11 दिन बीतने के बाद अब सेंटरों पर भी खरीद की रफ्तार बढ़ने लगी है। पीलीभीत मंडी समिति में लगे 13 सेंटरों में पांच सेंटर सक्रिय हो गए हैं। यहां पर किसानों से समर्थन मूल्य में धान की खरीद की जा रही है। पांचों सेंटर पर अब तक 524 क्विंटल धान खरीदा जा चुका है।

अभी कुछ सेंटरों पर धान लगा है और उसकी नमी को कम किया जा रहा है। इसके लिए किसानों को खुद का ट्रैक्टर चलाकर धान को साफ कर नमी कम की जा रही है। सरकारी धान खरीद के लिए जिले में नौ एजेंसियों के 86 सेंटर खोले गए हैं। इसमें 13 सेंटर मंडी पीलीभीत में संचालित हैं। सरकारी खरीद शुरू होने पांच दिन तक सेंटरों पर खरीद का खाता नहीं खुल सका था। इसके बाद यूपी एग्रो के सेंटर पर धान की खरीद होने से सरकारी खरीद का खाता खुला था। यूपी एग्रो पर खरीद शुरू होने के बाद डीएम ने अन्य सेंटर प्रभारियों को भी किसानों को जागरुक कर धान सूखा आने पर खरीद शुरू करने के निर्देश दिए थे। डीएम के निर्देश के बाद अब मंडी में पांच सेंटर सक्रिय दिख रहे है। यहां पर खरीद को थोड़ी गति मिलने लगी है। मंडी में लगे पीसीएफ के सेंटर पर 181.60, कर्मचारी कल्याण निगम पर 65.20, यूपी एग्रों पर 140.80, मार्केटिंग के 86 और पीसीयू के सेंटर पर 50.92 क्विंटल धान की खरीद सहित 524.52 क्विंटल धान की खरीद हो चुकी है। खरीद का जायजा लेने के लिए गुरुवार को एडीएम ब्रजकिशोर मंडी गए थे। सेंटर पर साफ सुथरा धान लाने के लिए किसानों से कहा गया। मंडी में आने पर किसानों को धान साफ कराई के लिए 20 रुपए प्रति क्विंटल का भाव मिलता है। यहां पर किसानों को डस्टर न होने से अपने ट्रैक्टर से पंखा चलाकर धान सुखाना पड़ रहा है। शुक्रवार को सेंटरों पर किसानों के ट्रैक्टर चलते रहे।..मंडी में सिफ्ट हुआ एफसीआई का सेंटरमंडी में सेंटर न लगाकर टनकपुर रोड पर डिपो में खोले गए एफसीआई के सेंटर को मंडी में खोलने के आदेश के बाद आखिर जिला प्रबंधक को पीछे हटना पड़ गया। डीएम के आदेश पर तीसरे दिन जिला प्रबंधक ने सेंटर को मंडी में शिफ्ट कर दिया है। डीएम के आदेश के बाद भी अधिकारियों की चुप्पी के शीर्षक से खबर छपने के बाद दोबारा से सेंटर को लेकर प्रशासन सक्रिय हुआ था। शुक्रवार को डिपो पर जाने के बादपता चला कि आज ही सेंटर मंडी शिफ्ट हुआ है।

पंजीकरण के लिए लगाए गए लेखपाल : धान की सरकारी बिक्री के लिए इस बार शासन ने किसानों का पंजीकरण करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी अभी सभी किसानों का पंजीकरण नहीं हो सका है। शत प्रतिशत पंजीकरण न होने से खरीद पर भी प्रभाव पड़ रहा है। किसानों के पंजीकरण की स्थित को देखते हुए प्रमुख सचिव खाद्य ने इसके लिए प्रशासन को लेखपालों को लगाकर किसानों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं।.

डिप्टी आरएमओ डॉ. अविनाश झा ने बताया कि मंडी में खोले गए सेंटरों में पांच सेंटरों पर खरीद शुरू हो गई है। इसकेअलावा पूरनपुर और बीसलपुर मंडी में अभी खरीद नहीं हो सकी है। धान में नमी होने के कारण खरीद नहीं हो रही है। अब धान सूख मिलने पर खरीद होने लगी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें