ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतअमरिया क्षेत्र में एफडी ने देखी बाघों की गतिविधि

अमरिया क्षेत्र में एफडी ने देखी बाघों की गतिविधि

टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर डॉ. एच राजामोहन और सामाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार ने अमरिया के बाघ बहुल क्षेत्र का दौरा किया। एफडी ने किसानों और फार्मर से मुलाकात करते हुए उन्हें वन्य जीवन के...

अमरिया क्षेत्र में एफडी ने देखी बाघों की गतिविधि
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतThu, 25 Jun 2020 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर डॉ. एच राजामोहन और सामाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार ने अमरिया के बाघ बहुल क्षेत्र का दौरा किया। एफडी ने किसानों और फार्मर से मुलाकात करते हुए उन्हें वन्य जीवन के बारे में बताया। सभी से मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को रोकने में विभाग का सहयोग करने की बात कही। इधर तेंदुए द्वारा लोगों के पालतू कुत्तों को मारने की घटना का संज्ञान लेकर एफडी ने पशु मालिको से भी बातचीत की। कहा कि पिजंरों को लगा दिया गया और पकड़ने की कवायद चल रही है।

एफडी ने डीएफओ के साथ सबसे पहले पैरी फार्म पर जाकर पैरी सिंह से मुलाकात कर उनसे पूरा मामला समझा। पैरी सिंह के मुताबिक पिछले एक माह में जंगल से पहुंचे तेंदुए ने क्षेत्र के काफी बड़े इलाके से पालतू एवं आवारा कुत्ते को शिकार बना लिया है। इससे ग्रामीणों में रोष है। बता दें कि पिछले दस साल से क्षेत्र में बाघ और इंसानों के बीच एक अच्छा तालमेल बन गया है। हैरत की बात यह है कि जंगल के आसपास आए दिन मानव वन्य जीव संघर्ष होता है वहीं दूसरी तरफ अमरिया थाना क्षेत्र में एक भी घटना मानव वन्य जीव संघर्ष की नहीं हुई है। इधर अब क्षेत्र में जंगल से पहुंचे तेंदुए ने खली बली मचा दी है। इसकी मौजूदगी से ग्रामीण और अधिकारी दोनों परेशान हैं। ग्रामीणो से जानकारी करने के बाद एफडी डा. एचराजा मोहन ने कहा कि तेंदुए को पकड़ने के लिए अलग अलग स्थानों पर पिंजरा लगाया गया है। जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा। इस दौरान एफडीके साथ पीलीभीत रेंजर सत्येंद्र चौधरी, वनरक्षक शैलेंद्र सिंह और टाइगर ट्रैकर चेतन कुमार मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें