ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतपीलीभीत टाइगर रिजर्व में बनेगा ईको टूरिज्म, साल भर आएंगे सैलानी

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बनेगा ईको टूरिज्म, साल भर आएंगे सैलानी

शारदा सागर जलाशय के किनारे को लेकर विख्यात चूका के अलावा ऐसा ही नजारा अब जल्द ही टाइगर रिजर्व में अन्य स्थानों पर भी दिखाई देगा। पयर्टन सत्र बंद...

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बनेगा ईको टूरिज्म, साल भर आएंगे सैलानी
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतWed, 16 Jun 2021 03:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पीलीभीत। संवाददाता

शारदा सागर जलाशय के किनारे को लेकर विख्यात चूका के अलावा ऐसा ही नजारा अब जल्द ही टाइगर रिजर्व में अन्य स्थानों पर भी दिखाई देगा। पयर्टन सत्र बंद होने के बाद भी साल भर सैलानियों को बुलाने के लिए अब एक ओर ईको टूरिज्म बनाने की प्रक्रिया को तेज किया गया। जमीन तय कर प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा ताकि मंजूरी के बाद आगामी सत्र से लोगों को घूमने में आसानी हो सके।

दो सत्रों से कोरोना संक्रमण के कारण टाइगर रिजर्व को काफी घाटा उठाना पड़ा है। घाटे को पूरा करने और लोगों को हर माह हर समय जंगल का दीदार कराने के लिए वन निगम ने कार्ययोजना को तैयार की है। लखनऊ से आए वन निगम के एमडी संजय कुमार ने बराही रेंज में गांव रमनगरा, शारदा नदी और डैम के बीच कई स्थानों को देखा है। संभावना जताई जा रही हैकि जल्द ही शासन से इसपर मंजूरी मिल जाएगी।

चूका के अलावा दो और स्थानों पर ईओ टूरिज्म को बनाया जाएगा। यहां पर साल भर लोग आ सकेंगे। वन निगम के एमडी ने इसके लिए बराही रेंज में कई स्थानों को चिंहित किया है। रिपोर्ट और प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा।

नवीन खंडेलवाल, डीडी, पीलीभीत टाइगर रिजर्व

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें