Drying ponds, thirsty animals are craving - बीसलपुर में सूख रहे हैं तालाब, प्यास से तड़प रहे हैं पशु पक्षी DA Image
12 दिसंबर, 2019|1:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीसलपुर में सूख रहे हैं तालाब, प्यास से तड़प रहे हैं पशु पक्षी

बीसलपुर में सूख रहे हैं तालाब, प्यास से तड़प रहे हैं पशु पक्षी

सरकार ने प्यासे मर रहे जीव जंतुओं को बचाने के लिए ग्राम पंचायतों को मनरेगा योजना के तहत गांव के तालाबों का सौंदर्यकरण कराने, तालाबों का अस्त्तिव बचाने के लिए तालाबों व जलाश्यों में पानी भरवाने के भले ही आदेश दिए हैं, लेकिन सरकार के आदेश केवल कागजों में दिखाई दे रहे हैं। तमाम गांवों में तालाब सूखे पड़े हैं। जिससे पानी के कारण जीव जंतु प्यासे तड़प कर मर जाते हैं। प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने ग्राम पंचायतों को गांव में तालाबों का सौंदर्यकरण कराने व तालाबों में पानी भरवाए जाने के निर्देश दिए थे। ग्राम पंचायत सचिवों व प्रधानों को इन निर्देशों का पालन कड़ाई के साथ किए जाने के अधिकारियों द्वारा आदेश दे दिए गए हैं।

प्रदेश की योगी सरकार भी तालाबों व पोखरों को फिर से जीवित करने, तालाबों पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने के आदेश दे चुकी है। इसके बाद भी गांव के तालाबों की स्थिति बेहद खराब है। अधिकांश तालाबों में पानी न होने के कारण तालाब सूखे पड़े हुए हैं। जिसके कारण जहां ग्रामीणों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इस गर्मी में प्यास से तड़प रहे जीव जंतु मौत के गाल में समा रहे हैं। सबसे खास बात तो यह है कि शहरों से लेकर ग्रामीण स्तर तक पुराने तालाबों को पाटकर अवैध रूप से भवनों का निर्माण करा लिया गया है। अधिकारियों को तालाबों के हो रहे अंधाधुंध पटान की शिकायतें भी मिल रही हैं। इसके बाद भी तालाबों के पटान पर रोक नहीं लगाई जा रही है।

अभी तक तो शहर में ही अवैध ढंग से पानी के प्लांट लगाकर बड़े पैमाने पर पानी का दोहन किया जा रहा था। अब यह गांव में भी प्लांट लगने शुरू हो गए हैं और प्लांट स्वामी धड़ल्ले से पानी का दोहन कर रहे हैं। जिससे वाटर लेविल काफी नीचे जा रहा है और आने वाले समय में इन प्लांटों के कारण पानी का संकट होगा। बीडीओ सतीश पाण्डेय कहते हैं कि जिन गांवों में तालाब सूखे पड़े हैं। उन गांवों में ग्राम पंचायतों को तालाबों में पानी भरवाए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। ग्राम समाज के तालाब को पाटकर अवैध निर्माण किए जाने की यदि कहीं से शिकायत मिलती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Drying ponds, thirsty animals are craving