DA Image
1 जनवरी, 2021|6:20|IST

अगली स्टोरी

नमाज पढ़ने को लेकर दो पक्षों में विवाद, मस्जिद के बाहर पीएसी तैनात 

dispute between two parties over offering namaz pac posted outside mosque in pilibhit

मस्जिद में नमाज पढ़ाने और स्वामित्व को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। नमाज पढ़ाने के दौरान पुलिस के सामने ही दोनों पक्षों में कहासुनी होते होते हाथापाई की नौबत आ गई। दोनों ही पक्ष नमाज पढ़ाने की मांग कर रहे हैं। विवाद की सूचना पर सिटी मजिस्ट्रेट,सीओ सिटी दो थानों की फोर्स और पीएसी के साथ पहुंचे। इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में दोनों पक्षों ने अलग अलग नमाज पढ़ी। देर शाम एडीएम और एएसपी ने भी मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।

थाना कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला भूरे खां में बादशाह बेगम मस्जिद हैं। शहर काजी एवं आस्तान ए हशमतिया दरगाह के सज्जदानशीं मौलाना जरताब रजा खां का कहना है किवह मस्जिद पर पिछले काफी समय से नमाज पढ़ा रहे हैं जबकि तहसीन रजा खां पक्ष का कहना है कि वह नमाज पढ़ा रहे हैं। शुक्रवार को विवाद की आशंका को देखते हुए सुबह से ही बादशाह बेगम मस्जिद पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई थी। नमाज का वक्त होते ही शहर काजी मौलाना जरताब रजा खां उनके भाई बुरहान रजा खान भी कई लोगों के साथ मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए पहुंच गए। इसके बाद तहसीन रजा खान, शहर मुफ्ती के बेटे मोहम्मद फैजान रजा खान मस्जिद में पहुंचे।

मस्जिद में अजान पूरी होते ही विवाद उत्पन्न हो गया। देखते ही देखते दोनों पक्षों में कहासुनी के बाद हंगामा शुरू हो गया और नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। सूचना पर सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार सिंह और सीओ सिटी वीरेंद्र विक्रम भी पहुंच गए। पुलिस ने बाहर से मस्जिद का गेट बंद करके लोगों के आने-जाने पर पाबंदी लगा दी। इसके बाद दोनों पक्षों ने अलग अलग नमाज अदा की। देर शाम एडीएम अतुल सिंह और एएसपी रोहित मिश्रा भी मौके पर पहुंचे और जानकारी ली। इसके बाद अफसरों ने कोतवाली में भी बैठक ली। 

तनाव को देखते हुए ऐहतियातन पीएसी तैनात
विवाद की सूचना पर इंस्पेक्टर कोतवाली श्रीकांत द्विवेदी,इंस्पेक्टर सुनगढ़ी अतर सिंह भी थाने के फोर्स के साथ पहुंचे। क्यूआरटी भी बुला ली गई। काफी भीड़ एकत्र हो जाने पर पुलिस लाइन से पीएसी भी बुलाई गई। तनाव की आशंका को देखते हुए पीएसी तैनात कर दी गई है। 

मस्जिद के लिए चुना वैकल्पिक रास्ता
मस्जिद में दोनों पक्षों में नमाज पढ़ाने को लेकर चल रहे विवाद को देखते हुए प्रशासन ने वैकल्पिक रास्ता चुना है। दोनों पक्षों का कोई भी व्यक्ति मस्जिद में जाकर नमाज नहीं पढ़ाएगा। प्रशासन ने भिखारीपुर ग्राम की एक मस्जिद से नमाज पढ़ाने के लिए इमाम को बुलाया है। विवाद निस्तारण न होने तक नमाज वही पढ़ेगा।

नमाज पढ़ाने और स्वामित्व को लेकर विवाद चल रहा है। ऐहतियातन मौके पर पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई है। विवाद का निस्तारण कराने का प्रयास किया जा रहा है। विवाद समाप्त न होने तक मस्जिद में नमाज के लिए वैकल्पिक रास्ता चुना है।
जयप्रकाश, एसपी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Dispute between two parties over offering Namaz PAC posted outside mosque in pilibhit