ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतखीरी में बीसवां के मौके पर सजी आकर्षक झांकियां

खीरी में बीसवां के मौके पर सजी आकर्षक झांकियां

हजरत इमाम हुसैन की याद में मनाए जाने वाले बीसवां मेले के अवसर पर जगह जगह ताजिए रखे गए और आकर्षक झाकियों व नुमाइश का प्रदर्शन किया...

खीरी में बीसवां के मौके पर सजी आकर्षक झांकियां
हिन्दुस्तान टीम,लखीमपुरखीरीMon, 21 Aug 2023 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

खीरी टाउन। हजरत इमाम हुसैन की याद में मनाए जाने वाले बीसवां मेले के अवसर पर जगह जगह ताजिए रखे गए और आकर्षक झाकियों व नुमाइश का प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर शिया इमामबाड़ा परिसर में अकीदतमंदों ने दहकते शोलों पर मातम किया। जिसे देखने के लिए हजारों का जनसमूह उमड़ पड़ा। छेदा मियां दरगाह शरीफ परिसर में नातिया मुशायरे का आयोजन हुआ। मोहर्रम के बीस दिन बाद रखे जाने वाले बीसवें के ताजिये यहां परंपरागत ढंग से चौक पर रखे गए। ताजिया रखने की दूसरी रात पूरे नगर को बिजली की आकर्षक झालरों और लाइटों से सजाया गया। नगर के सभी रास्तों पर प्रकाश की बेहतरीन व्यवस्था की गई।इस मौके पर विभिन्न मुहल्लों में वहां की अंजुमनों ने झांकियों और नुमाइशों का प्रदर्शन किया। इन नुमाइशों में तरह तरह की सीनरी, प्राकृतिक दृश्य,पहाड़, मुजस्समे,हैरत अंगेज कारनामों का प्रदर्शन भी शामिल है। रोशनी की इस रात लोग, रात भर ताजियों, झांकियों, नुमाइशों को देखते रहे। नगर पंचायत अध्यक्ष उज़मा बी ने मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खीरी का बीसवां मेला सदियों पुराना है। इस प्रकार के मेलों से आपसी सौहार्द और भाईचारे को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि यही मेले हमारी गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल हैं। इस मौके पर चेयरपर्सन प्रतिनिधि फहीम अहमद समेत सभासद गण मौजूद रहे।

शिया अकीदतमंदों ने किया दहकते शोलों पर मातम

रोशनी की रात में इमामबाड़ा परिसर में शिया अकीदतमंदों ने दहकते शोलों पर जोरदार मातम किया। जिसे देखने के लिए हजारों का हुजूम उमड़ पड़ा। यहां अकीदतमंदों ने करीब एक घंटे तक मातम किया। अंजुमन हुसैनिया और अंजुमन गुलामाने हुसैन के लोग अलम लेकर मातम करते हुए आग के ऊपर से गुज़रे। मातम करने वालों में बड़ो के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल रहे। काला लिबास पहने अकीदतमंद या अली या हुसैन की सदाएं बुलंद कर रहे थे। इमाम हुसैन की याद में जोश से लबरेज अकीदतमंदों ने दहकते अंगारों पर नमाज भी पढ़ी। आग पर मातम करने वालों के यहां कई दस्ते बनाए गए थे, जो बारी बारी से मातम करते हुए आग के ऊपर से गुजर रहे थे। छोटे छोटे बच्चों ने भी आग पर मातम किया। इस मौके पर अकीदतमंदों ने छुरियों और जंजीरों का मातम करके इमाम हुसैन से अपनी अकीदत का इजहार किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें