ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतकमिश्नर की निगरानी में पराली से खाद बनाने का दिखाया गया डेमो

कमिश्नर की निगरानी में पराली से खाद बनाने का दिखाया गया डेमो

कमिश्नर ने ग्रामीणों को बेस्टडी कंपोजर घोल से पराली का नष्ट कर खाद बनाए जाने का प्रशिक्षण दिया। पराली से खाद बनाने का प्रयोग किया गया। उन्होंने ग्रामीणों से पराली न जलाने, पराली से खाद बनाकर फसलों की...

कमिश्नर की निगरानी में पराली से खाद बनाने का दिखाया गया डेमो
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतWed, 04 Dec 2019 02:04 AM
ऐप पर पढ़ें

कमिश्नर ने ग्रामीणों को बेस्टडी कंपोजर घोल से पराली का नष्ट कर खाद बनाए जाने का प्रशिक्षण दिया। पराली से खाद बनाने का प्रयोग किया गया। उन्होंने ग्रामीणों से पराली न जलाने, पराली से खाद बनाकर फसलों की अच्छी पैदाबार कराए जाने के निर्देश दिए।

सुप्रीम कोर्ट ने बीते पांच नवंबर को पराली व पताई को जलाने पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी। सभी अधिकारियों को पराली जलाने की घटना पाए जाने पर जिम्मेदार ठहराया गया। कृषि वैज्ञानिकों ने पराली को नष्ट कर खाद बनाए जाने का नुक्सा तैयार किया। जिसके तहत एक प्लास्टिक ड्रम व टंकी में 200 लीटर पानी लेकर उसमे दो किलो ग्राम गुड़ डालकर अच्छी तरह मिलाएं। एक फाइल सीसी बेस्ट डी कम्पोजर को घोलकर उसकी समस्त सामग्री ड्रम में लकड़ी से मिलाकर डाले। जब इसे अच्छी तरह से लकड़ी से हिलाकर मिलाएं और उसे पेपर से ढककर पांच दिनों के लिए छोड़ दे। पांच दिन बाद घोल क्रीमी हो जाएगा। तैयार घोल से किसान पुन: कई बार घोल तैयार कर सकते हैं। जिस हेतु पूर्व से तैयार हेतु घोल के बराबर तैयार पानी एवं गुड़ बनाकर अतिरिक्त घोल तैयार किया जा सकता है। मंगलवार को कमिश्नर रणवीर प्रसाद, डीआईजी राजेश चंद्र पाण्डेय, डीएम वैभव श्रीवास्तव ने गांव परसिया में पराली को नष्ट कर खाद बनाए जाने का प्रयोग करके दिखाया। किसानों को पराली से खाद बनाए जाने का प्रशिक्षण दिया गया। कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने किसानों से कहा कि पीलीभीत में पराली से खाद बनाने का जो प्रयोग किया जा रहा है वह सराहनीय कदम है। इससे जहां किसान खाद बनाकर अपनी फसलों की अच्छी पैदाबार कर सकते हैं, तो वहीं किसानों की पराली की भी कीमत दिए जाने पर विचार किया जा रहा है। इस मौके पर एसपी अभिषेक दीक्षित, एसडीएम सौरभ दुबे, तहसीलदार विजय कुमार त्रिवेदी, बीडीओ जेसी जोशी, सीडीओ रमेश चंद्र पाण्डेय सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें