DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › पीलीभीत › बिटिया की बगिया का आज किया जाएगा शुभारंभ
पीलीभीत

बिटिया की बगिया का आज किया जाएगा शुभारंभ

हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 03:51 AM
बिटिया की बगिया का आज किया जाएगा शुभारंभ

जिलेभर के 226 परिषदीय स्कूलों में बिटिया की बगिया को तैयार कर ली गई है। एक सितंबर को बिटिया की बगिया का एक साथ शुभारंभ किया जाएगा। बिटिया की बगिया में फूलगोभी, बैगन, मिर्च, टमाटर, पत्तागोभी और फूल के पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए अफसरों की ड्यूटी लगा दी गई है।

जनपद के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में बिटिया की बगिया विकसित की गई हैं, जहां पर आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित हैं। प्रत्येक स्कूल की छोटी छात्रा बिटिया की बगिया का एक सितंबर को शुभारंभ करेगी। जनपद के परिषदीय स्कूलों में बिटिया की बगिया (पोषण वाटिका) को बनाकर तैयारी पूरी कर ली गई है। बगिया को रंग बिरंगी ईंटों से विभाजित किया गया है। स्कूल कैंपस में साफ सफाई कराई गई है। बीएसए चंद्रकेश सिंह ने बताया कि एक सितंबर को पोषण अभियान के तहत बिटिया की बगिया नाम से सभी ब्लाक क्षेत्र के चिन्हित स्कूल में कार्यक्रम किया जा रहा है। स्कूलों में पाठ्य पुस्तकें भी वितरित की जाएगी। सभी स्कूलों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

-------

मैदना और पिपरिया अगरू जाएंगे डीएम

एक सितंबर को बिटिया की बगिया कार्यक्रम का शुभारंभ हो रहा है। इसके लिए सभी 226 स्कूलों में अफसरों को नामित कर दिया गया है। डीएम पुलकित खरे मैदना और पिपरिया अगरू स्कूल का निरीक्षण करेंगे। सीडीओ प्रशांत श्रीवास्तव चिड़ियादाह, संडा गौटिया, कंपोजिट कल्यानपुर नौगवां स्कूल देखेंगे।

--इंसेट-

स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र होंगे सम्मानित

डीएम पुलकित खरे ने बताया कि जिले में दस सर्वश्रेष्ठ बिटिया की बगिया स्थापित करने वाले स्कूल-आंगनबाड़ी केंद्रों और एक सर्वश्रेष्ठ टीम को पांच सितंबर को सम्मानित किया जाएगा। एक सितंबर को बिटिया की बगिया के लिए चयनित सभी 226 स्कूल-आंगनबाड़ी केंद्रों में बिटिया की बगिया विषय पर निबंध और कला प्रतियोगिता होगी। प्रत्येक स्कूल और आंगनबाड़ी में प्रथम स्थान पाने वाली छात्राओं में से दस सर्वश्रेष्ठ छात्राओं को शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

-----

संबंधित खबरें