DA Image
29 फरवरी, 2020|6:29|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाइक रैली निकाल वन्य जीव के प्रति किया जागरूक

बाइक रैली निकाल वन्य जीव के प्रति किया जागरूक

वन जीव सप्ताह के पहले दिन शहर में बाइक और साइकिल की रैली निकाली गई। रैली में वन्यजीवों के स्टेच्यू भी सजाए गए। रैली के समापन पर वन कर्मियों को अधिकारियों ने ग्रामीणों से नजदीकियां बढ़ाने और सुरक्षा के हर पहलू पर ध्यान देने की हिदायत दी। रैली को डीएम ने अपने कैंप कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

वन्यजीव सप्ताह में होने वाले कार्यक्रमों के तहत सोमवार को पहले दिन बाइक और साइकिल से जागरूकता रैली को निकलना था। इसके लिए सुबह से ही सभी लोग डीएम कैंप कार्यालय पहुंच गए। कैंप से डीएम डा. अखिलेश मिश्रा ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली माला रेंजर डीके श्रीवास्तव की अगुवाई में निकाली गई। रैली कैंप कार्यालय से शुरू होकर टनकपुर मार्ग होते हुए नकटादान,गौहनिया चौराहा,डिग्री कॉलेज चौराहा होते हुए सामाजिक वानिकी पहुंचा। यहां पर सभी कर्मियों को वन्य जीव सुरक्षा कैसे की जाए, जंगल से सटे ग्रामीणों से कैसे नज़दीकियां बढ़ाएं और लोगों को सुरक्षा के प्रति कैसे जागरुक किया जाए इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने कर्मियों को दिशा निर्देश भी दिए। इसी के साथ रैली का सामाजिक वानिकी कार्यालय में समापन हुआ। रैली का उद्देश्य वन जीव संरक्षण और सुरक्षा देना है। साथ ही जिले में हो रहे वन्य जीव संघर्ष से गुस्साए लोगों के मन में वन्य जीव प्रेम जगाना है। कार्यक्रम के दौरान सजी गाडियां और रैली में लगाए गए होर्डिंग पोस्टर की भी तारीफ की। रैली में पीलीभीत टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर डा. एच राजा मोहन, डिप्टी डायरेक्टर आदर्श कुमार, सामाजिक वानिकी डीएफओ संजीव कुमार, डब्ल्यूटीआई गंगा, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ से नरेश कुमार, वन दरोगा शेर सिंह, मोहित, स्टोर बाबू सर्वेश,स्टेनो डीडी प्रमोद कुमार, सहित जंगल विभाग के कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे।

रैली में यातायात निगम को किया दरकिनार : वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए निकाली गई जागरूकता रैली में अधिकारी यातायात के नियमों का पालन करना भूल गए। साइकिल के साथ ही रैली में कर्मी बाइक से भी शामिल हुए थे। बाइक पर सवार किसी भी कर्मी ने हेलमेट नहीं लगाया था। यह देखकर चौराहे पर खड़ी ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें रोककर कुछ नहीं कहा, जबकि अन्य बाइक चालकों का हेलमेट पर चालान हो जाता है। यह मामला भी खासा चर्चा में रहा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bike rally turns out to be wild for wildlife