ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतबिना स्वीकृत ग्राम निधि के खातों से निकाली जा रही रकम

बिना स्वीकृत ग्राम निधि के खातों से निकाली जा रही रकम

जिले के कुछ सचिव और ग्राम प्रधानों ने बिना स्वीकृत और कार्य योजना बनाए ग्राम निधि के खातों में सेंध लगाना शुरू कर दी है। विकास कार्य का कोई प्रस्ताव नहीं और ग्राम निधि के खाते से धनराशि निकलना...

बिना स्वीकृत ग्राम निधि के खातों से निकाली जा रही रकम
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतSat, 14 Jul 2018 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के कुछ सचिव और ग्राम प्रधानों ने बिना स्वीकृत और कार्य योजना बनाए ग्राम निधि के खातों में सेंध लगाना शुरू कर दी है। विकास कार्य का कोई प्रस्ताव नहीं और ग्राम निधि के खाते से धनराशि निकलना अधिकारियों को चुनौती देने से कम नहीं है। जिले में एक नहीं कई ऐसी ग्राम पंचायतें हैं जहां सरकारी धनराशि का दुरुपयोग हो रहा है।

जिले के कई ग्राम पंचायतों में सरकारी धन के गबन के मामले में प्रशासन की ओर से कई सचिव और प्रधानों पर कड़ी कार्रवाई की गई। प्रशासन की ओर से इस मामले में लगातार कार्रवाई हो रही है, इसके बाद भी अधिकांश ग्राम पंचायतों के सचिव और प्रधान को कोई भय नहीं है। ऐसे सचिव और प्रधान ग्राम निधि के खातों से धनराशि निकालकर अपने काम में खर्च करने में माहिर हो गए हैं। इस वित्तीय वर्ष 2018-19 में भी ऐसा मामला देखने को मिला। ग्राम निधि के खातों में विकास कार्य को लेकर बजट आ गया है। नियम के अनुसार संबंधित विभाग से बिना स्वीकृत लिए ग्राम निधि के खाते से बजट नहीं निकाल सकता है। पर अपने यहां ऐसा नहीं हो रहा। कुछ ग्राम पंचायतों के सचिव बिना कार्य योजना बनाए और विभाग से स्वीकृत लिए बिना ही ग्राम निधि के खातें से धनराशि निकाल ली है। सूत्रों की माने तो अमरिया क्षेत्र के टांडा विजेसी ग्राम पंचायत में दो बार में करीब 40 हजार रुपए की धनराशि निकाली गई है। इसके अलावा ट्रांस क्षेत्र के गांधी नगर में करीब दो लाख और बड़ेपुरा में एक लाख रुपए बिना कार्य योजना बनाए और स्वीकृत लिए निकाली जा सकी है। अभी जिले में ऐसे कई ग्राम पंचायतें है जहां यह खेल चल रहा है। इस मामले में जब प्रभारी डीपीआरओ प्रमोद कुमार यादव ने बात करने की कोशिश की तो पहले उनका फोन नहीं उठा। इसके कुछ देर बाद फोन आया, पर इस मामले में कोई बात नहीं हो सकी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें