Action of PWD in Pilihit - हजारा में ये क्या हुआ, एकाएक उजाड़ दी गईं कई लोगों की झोपड़ी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हजारा में ये क्या हुआ, एकाएक उजाड़ दी गईं कई लोगों की झोपड़ी

हजारा में ये क्या हुआ, एकाएक उजाड़ दी गईं कई लोगों की झोपड़ी

शारदा नदी के रौद्र रूप से बेघर हुए गरीबों को प्रशासन बसा तो नहीं सका है और अब लोक निर्माण विभाग ने उन्हें फिर से परेशानी में डालना शुरू कर दिया है। बेघर हुए लोग सड़क किनारे झोपड़ी डालकर गुजारा कर रहे हैं जिनपर विभाग ने चाबुक चलाना शुरू कर दिया है। सड़क किनारे अवैध कब्जा मानते हुए अधिकारियों ने ऐसे लोगों को अवैध कब्जेदार मानते हुए सूची में डाल दिया है। सर्वे के बाद सभी को नोटिस जारी करने की तैयारी है। विभाग की इस कार्रवाई से लोगों में हड़कंप मचा है। शारदा नदी के कटान से हर साल काफी लोग बेघर हो जाते हैं और उनकी खेती भी उसी में समा जाती है। कटान पीड़ित काफी लोगों को प्रशायन रहने के लिए जमीन नहीं दे पाता है और वह सड़क किनारे झोपड़ी डालकर गुजर बसर करने लगते हैं।

राजीवनगर के लोग कई साल से सड़क किनारे रहने को विवश है। अब कटान पीड़ितों को भी सरकार अवैध कब्जेदार मानने लगी है। शासन के आदेश पर ट्रांस क्षेत्र के गांव कबीरगंज, मोरनिया गांधीनगर, श्रीनगर, गांधीनगर और राणाप्रतापनगर में लोक निर्माण विभाग के जेई अनूप कुमार, अरविंद कुमार ने टीम के साथ सड़क किनारे की जमीन की पैमाइस कराई और वहां पर काबिज लोगों का नाम दर्ज किया है। अधिकारियों को कहना है कि सड़क के दोनों ओर 36 फुट जमीन पर जो काबिज है उनकी सूची बनाई जा रही है। ऐसे लोग अवैध कब्जेदार हैं। अभी सर्वे और चिंहीकरण काम किया जा रहा है। विभाग की एकाएक इस कार्रवाई से कई साल से आशियाना गंवा चुके ग्रामीणों को एक बार फिर से चिंता सताने लगी है। जेई अनूप कुमार ने बताया अभी सर्वे किया जा रहा है और इकसे बाद कब्जा छोड़ने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

राजस्व टीम भी हटा रही कटान

पीड़ितों कोरहने के लिए छत देने में पीछे प्रशासन भी अब कटान पीड़ितों को परेशान करने में जुट गई है। दो दिनों से एंटी भू माफिया अभियान के तहत नायब तहसीलदार अनुराग सिंह टीम के साथ क्षेत्र में डटे हुए है और सड़क किनारे रहने वालों को हटा रहे है। इसके अलावा सरकारी भवनों में काबिज लोगों को हटाने की कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे है। क्षेत्र में काफी लोग कई सरकारी गोदामों और भवनों पर कब्जा किए हुए है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Action of PWD in Pilihit