ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतयूपी बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आने से छात्रों की बढ़ीं धड़कनें

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आने से छात्रों की बढ़ीं धड़कनें

सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं छह फरवरी से कराने का कार्यक्रम घोषित किया गया है। बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतनी जल्दी परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। माध्यमिक...

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आने से छात्रों की बढ़ीं धड़कनें
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतTue, 05 Dec 2017 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं छह फरवरी से कराने का कार्यक्रम घोषित किया गया है। बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतनी जल्दी परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। माध्यमिक स्कूलों में कोर्स भी पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में छात्र टयूशन और शार्ट कट से सहारे डर भुनाने में जुटे हैं। बाजार में भी बुक स्टोरों पर तमाम प्रकार के पब्लिकेशन के साल्वड और अनसाल्वड मिल रहे हैं। इससे छात्रों के सामने असमंजस भी है कि वे कौन से प्रकाशन का गेस पेपर खरीदे। दिसंबर से जनवरी तक प्रयोगात्मक परीक्षाएं चलेंगी। ऐसे में स्कूलों में शेष कोर्स पूरा होने की उम्मीद भी कम जताई जा रही है।

यूपी बोर्ड का शैक्षिक सत्र पहले जुलाई से मई तक चलता था। पिछले दो सत्र से इसे बदलकर अप्रैल से मार्च कर दिया गया लेकिन इस साल हुए विधानसभा चुनाव के चलते छात्रों की पढ़ाई चौपट हो गई। इसकी बजह से बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल तक चली थीं। अब सरकार के निर्देश पर छह फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं होने का कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। सरकार व बोर्ड प्रशासन ने शैक्षिक सत्र अप्रैल से शुरू करने का प्रयास किया है लेकिन इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ेगा। बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतनी जल्दी परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। जबकि स्कूलों में कोर्स भी पूरा नहीं हो सका है। दिसंबर से जनवरी तक प्रयोगात्मक परीक्षाओं में छात्र व्यस्त रहेंगे। परीक्षा नजदीक होने के चलते छात्रों की धड़कने बढ़ गई हैं। परीक्षा के डर को भुनाने के लिए छात्रों ने शार्ट कट का सहारा लेना शुरू कर दिया है। बाजार में तमाम पब्लिकेशन के साल्वड और अनसाल्वड पटे पड़े है। इससे छात्रों के सामने असमंजस भी है कि वे कौन से प्रकाशन का गेस पेपर खरीदे। फिर भी छात्र गैस पेपर का सहारा लेकर परीक्षा की नैय्या पार करने में जुट गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें