ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतचीनी मिल में बिना जमीन के ही बना दिए गए फर्जी सट्टा

चीनी मिल में बिना जमीन के ही बना दिए गए फर्जी सट्टा

मुख्यमंत्री भले ही भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए आला अधिकारियों को समय समय पर आगाह ही नहीं करते, बल्कि भ्रष्टाचार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी जा रही है, लेकिन दशकों से गन्ना विभाग...

चीनी मिल में बिना जमीन के ही बना दिए गए फर्जी सट्टा
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतMon, 11 Dec 2017 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री भले ही भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए आला अधिकारियों को समय समय पर आगाह ही नहीं करते, बल्कि भ्रष्टाचार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी जा रही है, लेकिन दशकों से गन्ना विभाग में सक्रिय माफिया को गन्ना विभाग के कर्मचारियों का संरक्षण प्राप्त होने के कारण भ्रष्टाचार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बीसलपुर क्षेत्र में तमाम ऐसे सट्टा धारक हैं, जिनके खेतों में पापुलर और यूकेलिप्टस खड़ी हुई है। यही नहीं जमीन भी न होने पर उनके सट्टा बना दिए गए और पर्चियां जारी कर दी गई हैं। यह मामला विधायक के संज्ञान में आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है।

बीसलपुर गन्ना विभाग में दलालों का दखल बंद करने के लिए स्वयं विधायक गंभीर हैं और वह स्वयं गन्ना दलालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए छापेमारी भी कर रहे हैं, लेकिन गन्ना विभाग में दशकों से माफिया का सिक्का चलता है। गन्ना माफिया अपनी सर्वे अधिक चढ़वाकर पर्चियां बनवा लेते हैं और किसानों का औने पौने दामों पर गन्ना खरीदकर चीनीमिल को सप्लाई कर मोटी आय कमाने में लगे हुए हैं। सबसे हैरत की बात तो यह है कि मिल के कर्मचारियों की साठगांठ के चलते तमाम ऐसे फर्जी सट्टा बने हुए हैं, जिनकी न तो जमीन है और खेतों में गन्ना न होने की दशा में भी पर्चियां लगा दी गई और पर्चियां जारी भी कर दी गई। फर्जी सट्टा बनाने की शिकायतें भी मिल रही हैं। पिछले दिनों विधायक रामसरन वर्मा ने डीसीओ से सट्टा धारकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। फर्जी सट्टा बंद करने के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है। ऐसा नहीं कि फर्जी सट्टा धारकों की जानकारी अधिकारियों को न हो, लेकिन सूत्रों की माने तो यह गन्ना माफिया सत्ताधारी नेताओं के संरक्षण में ही काम करते आ रहे हैं। तमाम ऐसे गन्ना माफिया हैं, जिन्हें कुछ नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। अधिकारी कार्रवाई करने से पहले सोचने पर मजबूर हो जाते हैं। मोहल्ला ग्यासपुर के मो. सामिक व भगवंतपुर करोड़ के बलराम सिंह ने विधायक रामसरन वर्मा को शिकायती पत्र के साथ फर्जी सट्टा धारकों की सूची सौंपकर कार्रवाई की मांग की है। विधायक ने मामले को गंभीरता से लिया है।

गन्ना समिति सचिव बीसलपुर जितेंद्र कुमार ने बताया कि बीसलपुर क्षेत्र में यदि बिना गन्ना के फर्जी सट्टा बनाए गए हैं तो जांच कराकर सट्टा तत्काल प्रभाव से बंद करा दिए जाएंगे और भुगतान भी रोक दिया जाएगा। सट्टा बनाने में दोषी कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी कीमत पर किसानों का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। भाजपा विधायक बीसलपुर रामसरन वर्मा ने बताया कि बीसलपुर क्षेत्र में किसी भी कीमत पर गन्ने की दलाली नहीं होने दी जाएगी। गन्ना माफिया पर कार्रवाई की जा रही है। जिन कर्मचारियों व अधिकारियों ने फर्जी सट्टा बनाने का काम किया। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। मेरे संज्ञान में जो भी फर्जी सट्टा आए हैं उन्हें बंद करा दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें