DA Image
23 जनवरी, 2021|1:35|IST

अगली स्टोरी

टाइगर रिजर्व की दो दिन की कमाई पिछले साल से आधी

यूपी वन निगम के आधीन हुए पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सैर करने में हुई बढोत्तरी का प्रभाव दो दिन में ही सामने आ गया है। पिछले साल से तुलना करे तो इस बार दो दिनों में 35 पर्यटकों के आने से मात्र 47 हजार रुपए ही आ सके है। पिछले साल दो दिनों में 245 पर्यटकों ने आमद करते हुए 85 हजार रुपए की आय टाइगर रिजर्व को दी थी। पर्यटकों की कम संख्या को लेकर कहा जा रहा है कि यह हटों और अन्य मदों में बढ़ी धनराशि का ही प्रभाव है।

अधिकारियों का जो दावा है कि इस बार टाइगर रिजर्व में बहुत अलग है और सैलानियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जाएगी। यह दावा सही माना भी जाए लेकिन हटों के अलवा अन्य मदों में हुई बढोत्तरी ने यह साफ संकेत दे दिया है कि इस बार पर्यटकों की संख्या में कमी के साथ ही आय में भी खासी कटौती हो जाएगी। 15 से खुले टाइगर रिजर्व के दो दिन के बिजिट पर यदि नजर डाले तो अब तक 35 पर्यटक ही यहां आ सके है और कमाई मात्र 47 हजार रुपए की हो सकी है। यही पिछले साल पर यदि आय और पर्यटकोंं के आकड़ों पर नजर डाली जाए तो दो दिनों में ही टाइगर रिजर्व को 85 हजार रुपए की आय हो गई थी जो काफी अच्छी थी। पिछले साल पर्यटकों की संख्या भी दो दिनों में 245 थी। इस बार दो दिन में मात्र 35 पर्यटक ही आ सके है। पर्यटकों की घटती संख्य को लेकर यह बात स्पष्ट हो रही है कि बढोत्तरी के चलते लोगों को चूका का नजारा देखने में मजा नहीं आ रहा है। यदि ऐसा ही रहा तो यह सत्र टाइगर रिजर्व के लिए काफी खराब रहेगा।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में आने वाले पयटकों को जानकारी देने और बुकिंग के लिए मुस्तफाबाद में वन निगम का आफिस खोल दिया गया है। यहां पर वन निगम के अधिकारी मौजूद रहेंगे। यही से बुकिंग आदि की जानकारी हो सकेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: 47/5000 taigar rijarv kee do din kee kamaee pichhale saal se aadhee Tiger Reserve earns two days before last year