ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतसपा का ग्राफ तो बढ़ा पर मिली हार

सपा का ग्राफ तो बढ़ा पर मिली हार

नगरीय निकाय चुनाव में पूरनपुर नगरपालिका परिषद में भाजपा के प्रत्याशी का ग्राफ गिरा है तो सपा प्रत्याशी के ग्राफ में सात फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। इसके बावजूद सपा प्रत्याशी जीत के करीब नहीं पहुंच सके।...

सपा का ग्राफ तो बढ़ा पर मिली हार
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतSun, 03 Dec 2017 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

नगरीय निकाय चुनाव में पूरनपुर नगरपालिका परिषद में भाजपा के प्रत्याशी का ग्राफ गिरा है तो सपा प्रत्याशी के ग्राफ में सात फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। इसके बावजूद सपा प्रत्याशी जीत के करीब नहीं पहुंच सके। इसबार भी अंजाना को दूसरे नंबर पर ही संतोष करना पड़ा है।

पूरनपुर नगरपालिका के इस चुनाव में वर्ष 2012 के चुनाव से तीन हजार कम मतों की सूची जारी की गई। पिछले चुनाव में कुल मतों की संख्या 33 हजार से अधिक थी, जो इस बार 30225 पर सिमट कर रह गई है। पांच साल में मतदाताओं की संख्या में इजाफे की बजाए कमी के बावजूद सम्पन्न हुए चुनाव में इस बार मतदाताओं की संख्या में नौ फीसदी का इजाफा हुआ है। कुल मिलाकर जितने वोट 2012 के चुनाव में पड़े थे उतने ही वोट इस बार के चुनाव में डाले गए। वोटरों की संख्या तो दोनों चुनाव में लगभग समान है लेकिन मतदाता सूची के सापेक्ष मतदान में इस बार काफी अधिक बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पिछले चुनाव में भी भाजपा के प्रदीप जायसवाल लल्लन और मुन्ने मियां अंजाना में मुख्य मुकाबला रहा। इस बार भी इन्हीं दोनों प्रत्याशियों ने भी रोचक मुकाबला सामने आया है। दिलचस्प बात तो यह है कि भाजपा के लल्लन को पिछले चुनाव में 9236 वोट मिले थे जो कुल मतदान का 45.84 फीसदी था। इस बार चुनाव में उनका ग्राफ काफी घटकर 7700 वोटों पर रह गया जो 37.60 फीसदी है। वहीं उनके निकटतम प्रतिद्धंदी सपा के मुन्ने मियां अंजाना को पिछले चुनाव में 4637 मत मिले थे जो 23 फीसदी था। इस बार उनके मतों में काफी वृद्धि हुई जो 6210 पर पहुंची। उनके मत में पिछले 23 फीसदी के मुकाबले इस बार 30.32 फीसदी के रुप में वृद्धि देखने को मिली है। इस तरह पूरनपुर में पिछले चुनाव के मुताबिक ही उन्हीं दोनों चेहरों के बीच चुनाव देखने को मिला। इसमें अंजाना को मतदाताओं ने सहारा तो दिया लेकिन वह जीत की मंजिल हासिल नहीं कर सके। भाजपा के प्रत्याशी को इस चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें