ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपैतृक जमीन पर कब्जे को अनशन पर बैठा ग्रामीण

पैतृक जमीन पर कब्जे को अनशन पर बैठा ग्रामीण

छितौनी, हिन्दुस्तान संवाद। हनुमानगंज थाना क्षेत्र के के दरगौली ग्राम सभा में छह...

पैतृक जमीन पर कब्जे को अनशन पर बैठा ग्रामीण
हिन्दुस्तान टीम,पडरौनाTue, 07 Nov 2023 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

छितौनी, हिन्दुस्तान संवाद। हनुमानगंज थाना क्षेत्र के के दरगौली ग्राम सभा में छह वर्षों से हिस्से की जमीन पर कब्जा नहीं मिलने से निराश खड्डा तहसील के ग्राम दरगौली निवासी अलगू यादव ने सोमवार को पंचायत भवन के बरामदे में अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठ गया। उसे मनाने के लिये तहसील प्रशासन ने चार सदस्यीय लेखपालों की एक टीम को नायब दरोगा के साथ भेजा। अलगू उनके प्रस्ताव को नामंजूर कर आमरण अनशन जारी रखने के फैसले पर अडिग रहा।
खड्डा तहसील के ग्राम सभा दरगौली के आनन्दनगर निवासी अलगू यादव का कहना है कि वह अलग-अलग कई जगह की पैतृक जमीन पर आधा का हिस्सेदार है। लेकिन उसके हिस्से की जमीन नहीं मिल सकी है। इस कारण वह कर्ज से डूब गया है। भूखमरी की नौबत आ गयी है। उसका आरोप है कि चकबन्दी व दीवानी न्यायालय ने भी आधे हिस्सा का आदेश जारी कर दिया, लेकिन इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों से गुहार लगाने के बाद भी अभी तक कब्जा नहीं मिल सका। जिससे हार थक कर इसी वर्ष 18 जनवरी 2023 को बेलवनिया शिव मन्दिर पर आमरण अनशन किया था।

जिस पर सीओ चकबन्दी व नायब तहसीलदार ने चकबन्दी की फैसला आने के बाद कब्जा दिलवाने की आश्वासन दिया, लेकिन 31 जनवरी 2023 को चकबन्दी के फैसला आने के बाद भी जमीन नहीं मिल सकी। जिसको लेकर एसडीएम खड्ड, डीएम कुशीनगर समेत तहसील दिवस, थाना दिवस के साथ आईजीआर एस पर शिकायत करने के बाद भी न्याय नही मिलने पर निराश होकर सोमवार को 10 बजे से गांव के बेलवनिया शिवमन्दिर स्थित पंचायत भवन पर आमरण अनशन पर बैठ न्याय का गुहार कर रहा है। शाम को तहसीलदार खड्डा महेश कुमार ने अनशन स्थल पर पहुंचकर मनाने का प्रयास किया मगर उसने जमीन कब्जा मिलने से पहने अनशन तोड़ने से इनकार कर दिया।

इस सम्बन्ध में तहसीलदार महेश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों में सहमति की बात चल रही है। विपक्षी ने निगरानी व एसडीएम कोर्ड में 145 वाद दाखिल किया है। जिस पर विपक्षी की सहमती पत्र कोर्ट में दाखिल कर विधिक पेंच खत्म होने के बाद पैमाइश कर अलगू की जमीन दे दी जायेगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें