ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरिमझिम बारिश के बीच शुरू हुई विश्वविद्यालयी परीक्षा

रिमझिम बारिश के बीच शुरू हुई विश्वविद्यालयी परीक्षा

पडरौना। निज संवाददाता रिमझिम बारिश के बीच मंगलवार को जिले में विश्वविद्यालय परीक्षा शुरू...

रिमझिम बारिश के बीच शुरू हुई विश्वविद्यालयी परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,पडरौनाWed, 28 Jul 2021 04:41 AM
ऐप पर पढ़ें

पडरौना। निज संवाददाता

रिमझिम बारिश के बीच मंगलवार को जिले में विश्वविद्यालय परीक्षा शुरू हुई। जिले के 37 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में प्रथम पाली में परीक्षार्थी भींग कर केंद्रों तक पहुंचे। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हुई परीक्षा में कोविड प्रोटोकाल का पालन किया गया। परीक्षा केंद्र के अंदर प्रोटोकाल का तो पालन हुआ, लेकिन बाहर अभिभावक कोरोना को लेकर बेफिक्र रहे। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन द्वारा स्टैटीक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

पं. दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर से जिले में एक राजकीय, चार एडेड समेत कुल 75 महाविद्यालय संबद्ध है। इन महाविद्यालयों में स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में करीब 75 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षार्थी वाइस रिकार्डिंग वाले डबल सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में सुबह 9 बने विश्वविद्यालय परीक्षा प्रारंभ हुई। सुबह रिमझिम बारिश होने के कारण परीक्षार्थी भींग कर केंद्रों तक पहुंचे। दोनों पालियों में 55 परीक्षा केंद्रों में से 37 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। गेट पर चेकिंग के दौरान थर्मल स्क्रीनिंक और चेहरे पर मास्क होने के बाद ही प्रवेश दिया गया। कोरोना के चलते स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के बच्चों को प्रमोट किया जायेगा तथा प्रयोगात्मक व मौखिक परीक्षा की जगह बच्चों असाइनमेंट जमा करना है। परीक्षा के दौरान सात सदस्यीय आंतरिक टीम ने निरीक्षण किया।

कुशीनगर व पडरौना नोडल में जमा हुईं 37 केंद्रों की कापियां

उदिन नारायण स्नातकोत्तर महाविद्यालय पडरौना के केंद्राध्यक्ष डॉ. अयोध्यानाथ त्रिपाठी ने बताया कि महाविद्यालय को नोडल केंद्र बनाया गया है। इससे 21 परीक्षा केंद्रों को जोड़ा गया है। इनमें दो पालियों में सिर्फ 13 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर के केंद्राध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार व डॉ. अंबिका द्विवेदी ने बताया कि महाविद्यालय को नोडल केंद्र बनाकर 34 परीक्षा केंद्र बने है। इसमें से 24 केंद्रों पर परीक्षा हुई है।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ महाविद्यालय में शुरू हुई परीक्षा

मथौली बाजार। मुरलीधर भागवत लाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय मथौली बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग व मास्क के जांच के बाद परीक्षा शुरू हुई। प्रथम पाली में बीए द्वितीय वर्ष समाज शास्त्र एवं उर्दू की परीक्षा हुई। प्राचार्य डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 83 छात्राएं शामिल हुई। द्वितीय पाली में बीए द्वितीय वर्ष उर्दू में 10 छात्राएं शामिल हुई्। सुबह दीनदयाल गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर के प्रो. एसके सिंह व प्रो. अनुराग द्विवेदी के नेतृत्व में केंद्रीय सचल टीम ने पहुंचकर परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। अनुरागी देवी महाविद्यालय बहुआस के प्रभारी प्राचार्य प्रमोद कुमार पाण्डेय के निर्देशन में शिक्षकों ने सोशल डिस्टेंसिंग व थर्मल स्केनिंग का पालन करते हुए परीक्षा संचालित करायी, जिसमें कुल 69 छात्राओं ने हिस्सा लिया।

प्रोटोकाल का पालन कर हुई परीक्षा

कसया। बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर में विश्वविद्यालय की स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं मंगलवार से आरंभ हुई। कुल सात हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। केंद्राध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि सुबह अर्थशास्त्र स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा हुई। इसमें कुल 25 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। एक अनुपस्थित रहा। दूसरी पाली में बीएससी गणित/बायोलॉजी द्वितीय वर्ष के परीक्षा हुई। इसमें 535 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। गणित में दो और बायोलॉजी के एक अनुपस्थित रहा। परीक्षा संपन्न कराने में डॉ. ज्ञानप्रकाश मंगलम, डॉ. इंद्रजीत मिश्र, डॉ. अम्बिका प्रसाद तिवारी, डॉ. निगम मौर्य, डॉ. रमेश चन्द्र विश्वकर्मा, डॉ. पारसनाथ व राजेश कुमार जायसवाल आदि भूमिका महत्वपूर्ण रही।

प्राचार्या की देखरेख में हुई परीक्षा

ढाढा। ढाढा स्थित राजकीय महाविद्यालय में विश्वविद्यालय परीक्षा गाइडलाइन का पालन और सीसीटीवी की निगरानी में बीए तृतीय वर्ष व बीएससी द्वितीय वर्ष के अर्थशास्त्र व गणित की परीक्षा हुई। प्राचार्या डॉ. ऊषा किरण शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में परीक्षा का आयोजन कोविड प्रोटोकाल के तहत किया गया है। सीसीटीवी कैमरे माध्यम से निगरानी की गई है। प्रथम पाली में 74 परीक्षार्थी शामिल हुए। इस दौरान डा. चैतन्य कुमार, डा. अभिषेक मिश्र, डा. दुर्गेश मणि त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

जिले के सभी केंद्रों पर तैनात हुये स्टैटिक मजिस्ट्रेट

पडरौना। एडीएम विंध्यवासिनी राय ने कुलपति के निर्देश पर विश्वविद्यालय परीक्षा के सफल संचालन के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्रों एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये हैं। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर से सम्बद्ध 55 महाविद्यालयों में स्नातक (द्वितीय एवं तृतीय वर्ष) एवं परास्नातक (अंतिम वर्ष ) की वार्षिक परीक्षा चल रही है। परीक्षा को नकल विहीन एवं सुचिता पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए कुल 55 स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं।

स्नातक में एक और स्नातकोत्तर में तीन पेपर की परीक्षा

पडरौना। निज संवाददाता

कोरोना वायरस के चलते विश्वविद्यालय परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हुआ है। स्नातक कक्षाओं में एक विषय का एक पेपर और स्नातकोत्तर कक्षाओं में एक विषय का पांच की जगह तीन पेपर होगा। पेपर को बहुविकल्पीय बना कर समय को कम कर दिया गया है।

स्नातक कक्षाओं में प्रथम व दूसरे साल तीन विषय तथा अंतिम साल दो विषय हो जाते हैं। प्रथम व दूसरे साल एक विषय के दो पेपर और अंतिम साल एक विषय का तीन पेपर होता था। कोरोना वायरस के चलते पैटर्न में हुये बदलाव के कारण प्रथम साल के बच्चों को प्रमोट किया गया है। दूसरे साल के बच्चों को एक विषय का दो पेपर को मिलाकर एक पेपर तथा अंतिम वर्ष के छात्रों का एक विषय का तीन पेपर को मिलाकर एक पेपर बना दिया गया है। स्नातकोत्तर कक्षाओं में एक विषय के पांच पेपर होते थे, लेकिन इस बार पांच पेपर की जगह तीन पेपर कर दिया गया है तथा पेपर को व्याख्यात्मक की जगह बहुविकल्पीय बना दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें