DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › स्कूल खोलने की तैयारी पूरी, उत्साहित हैं शिक्षक व बच्चे
पडरौना

स्कूल खोलने की तैयारी पूरी, उत्साहित हैं शिक्षक व बच्चे

हिन्दुस्तान टीम,पडरौनाPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 04:41 AM
स्कूल खोलने की तैयारी पूरी, उत्साहित हैं शिक्षक व बच्चे

कुशीनगर। जिले के सभी बोर्ड के स्कूल बुधवार से खुलेंगे। इसका गाइडलाइन जारी होने के बाद से स्कूल संचालक विद्यालयों को निर्धारित समय से खोलने की व्यवस्था में जुटकर तैयारी पूरी कर ली है। लंबे समय साढे पांच माह बाद स्कूलों के खोलने को लेकर स्कूल संचालकों के साथ छात्र और अभिभावक उत्साहित हैं। ऐसे में शिक्षकों ने स्कूलों की साफ सफाई कराने के साथ सेनिटाइजेशन आदि कराने में जुटे रहे। बीएसए ने सभी स्कूल संचालकों को साफ सफाई पर ध्यान रखकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने तथा विद्यालयों को सजाने का निर्देश दिया है। स्कूलों की तैयारियों के बारे में पांच स्थान पांच रिपोर्टर के माध्यम से पड़ताल किया है। पेश है रिपोर्ट.....

स्कूलों में हुआ सेनिटाइजेशन

पडरौना। स्कूल संचालक कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर स्कूल खोलने की तैयारी में जुटे हुये हैं। खेतान इंटरमीडिएट कॉलेज लक्ष्मीगंज में प्रधानाचार्य हरिगोविंद मिश्रा के देखरेख में पूरे परिसर में सेनिटाइजेशन कराया गया। संविलय विद्यालय भटवलिया बनकट में प्रधानाध्यापक सूर्यप्रकाश, उच्च प्राथमिक विद्यालय बतरौली में राजेंद्र सिंह व सुनील सिंह, बहोरापुर में तारिक अहमद, दुर्गवलिया में सुधीर श्रीवास्तव, साखोपार में संजय सिंह आदि साफ सफाई कराने के साथ सेनिटाइजेशन कराया। बीएसए ने सभी बीईओ को पत्र जारी कर दो शिफ्ट में 8 से 11 और 11.30 बजे से 2.30 बजे तक खोलने का निर्देश दिया है। तारकेश्वर शुक्ला, अनूप सिंह, अमरदीप शुक्ला, अखिलेश मिश्र, शेषनाथ सिंह, नवलकिशोर त्रिपाठी, डॉ. सुनीता पांडेय आदि ने बताया कि लंबे समय बाद स्कूल खोलने का निर्देश मिला है। नियमों का पालन करते हुये दो पालियों में 50 फीसदी बच्चों को बुलाकर पढाया जायेगा। छात्र अनमोल, अरूण शर्मा, जुनैद, तालीम, रितिक, अंशिका, राकेश, आशीष, विकास के अलावा अभिभावक जनार्दन, हरि कुशवाहा, ओमप्रकाश, विनय, शैलेश, अयोध्या, राम कुमार आदि ने बताया कि लंबे समय बाद स्कूल खुल रहे हैं। इससे एक बार फिर शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

उत्साहित हैं शिक्षक व बच्चे

तमकुहीराज। पांचवी कक्षा तक के विद्यालय खुलने को लेकर पूरा दिन तैयारियां होती रही। बच्चे व अभिभावक विद्यालय खुलने को लेकर उत्साहित रहे। विद्यालय प्रबंधन भी स्कूल चालू होने को लेकर तैयारियों में जुटे रहे। तमकुहीराज कस्बे के श्रीनिवास मेमोरियल स्कूल व सलेमगढ़ के बीआरएम पब्लिक स्कूल में विद्यालय प्रबंधन स्कूल की साफ सफाई व सेनिटाइज कराया। बीआरएम पब्लिक स्कूल के प्रबंधक राजन राय ने बताया कि स्कूल खुलने से बच्चे, अभिभावक सहित स्कूल प्रबंधन व शिक्षक सभी उत्साहित हैं। अभिभावक रामबिलास, राहुल सिंह, राजदेव, विजय पाण्डेय, राजन पाण्डेय, मनोज गुप्ता, राजकुमार आदि का कहना है कि कोरोना काल के बाद पहली बार स्कूल खुलने को लेकर सभी उत्साहित हैं।

गाइडलाइन का पालन कर बच्चों को भेजेंगे स्कूल

फाजिलनगर। कोरोना संक्रमण के चलते कई महीनों से बन्द एक से कक्षा पांच तक के स्कूलों को पहली सितंबर से खुलने के आदेश के बाद स्कूल संचालकों व छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिला। कस्बे में चलने वाले निजी विद्यालयों में सेंट जोसफ स्कूल, संस्कार सेन्ट्रल एकेडमी, हरिमेटेज स्कूल सहित अन्य स्कूलों के संचालक सरकार के निर्णय से काफी खुश हैं। इन विद्यालयों के अभिभावक दयाशंकर पाण्डेय, संतोष सिंह, उमेश पाण्डेय, रजनीश मिश्र, अनिल जायसवाल आदि का कहना है कि बच्चे स्कूल खुलने से काफी उत्साहित है, क्योंकि कई महीनों तक घर बैठने से ऊब गये है, लेकिन कोरोना को लेकर मन में चिंता बनी हुई है। बच्चों को कोरोना गाइडलाइन का पालन कर भेजा जायेगा।

स्कूलों में बढ़ी चहलकदमी

खड्डा। खड्डा कस्बे में स्थित सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में पढने वाले 1 से 5 कक्षा तक के बच्चों का विद्यालय लंबे समय बाद 1 सितम्बर से खुलने की आदेश जारी होने पर बच्चों के साथ अभिभावक काफी खुश है। सबसे ज्यादा खुशी प्राइवेट विद्यालय चलाने वाले संचालकों व अध्यापकों को है। विद्यालय खुलने से पूर्व मंगलवार को स्वामी विवेकानंद इण्टर कालेज, कांती देवी इण्टर कालेज, किलानी देवी इण्टर कालेज, ज्ञान ज्योति समाज कल्याण, सरदार बल्लभ भाई पटेल, गुरुकुल एकडेमी आदि विद्यालयों में संचालकों व अध्यापकों के पहुंचने पर चहलकदमी बढ गई। अभिभावक गुड्डू गुप्ता, नत्थू राजभर, विनोद, मकसूदन आदि ने बताया कि जबसे विद्यालय बन्द है। तबसे बच्चें खेलने के अलावा पढना बन्द कर दिये हैं। इससे वह शरारती हो गये हैं।

आज से खुलेंगे कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल

ढाढा। कोरोना काल में बंद रहे स्कूल कई महीना बाद बुधवार को कोविड गाइडलाइन के तहत खुलेंगे। हाटा व सुकरौली क्षेत्र के दर्जनों प्राथमिक विद्यालय व निजी विद्यालय मंगलवार को स्कूल खोलने की तैयारियों में जुटे रहे। विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि विद्यालय में मास्क और दो गज की दूरी का पालन कराने का भरोसा दिया है। संविलियन विद्यालय बल्डीहा के प्रधानाध्यापक दीनदयाल सिंह, विनीता चौधरी, शिवानी, अभिलाषा, रीता सिंह, देवेंद्र मिश्र, अंकिता दुबे, पूनम गुप्ता ने विद्यालय में साफ सफाई करा कर गुब्बारों से सजाया है। इससे कि छात्रों का स्वागत किया जा सके। संविलियन विद्यालय सुकरौली मे सहायक अध्यापक हरिश्चंद्र मिश्र, शिल्पी मिश्रा, प्रियंका पांडेय, स्नेहलता पांडेय, तरूणा गुप्ता, प्रियंका सिंह, प्रदीप सिंह, मीना गिरि, नर्मदा देवी, प्रदीप गुप्ता ने तैयारी पूरी कर विद्यालय के ब्लैक बोर्ड पर बच्चों के स्वागत के लिए चित्र बनाया है।

कक्षा एक से पांच तक सभी स्कूल बुधवार को खुलेंगे। दो पालियों में 50 प्रतिशत बच्चों को बुलाकर स्कूलों को खोलने का निर्देश शिक्षकों को प्रोटोकाल का पालन कराकर निर्धारित समय से खोलने का निर्देश दिया गया है। इसकी तैयारी में स्कूल संचालकों ने पूरी कर ली है। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

विमलेश कुमार, बीएसए

संबंधित खबरें