ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना ने रोका कुपोषित बच्चों के पुनर्वास केन्द्र का निर्माण

कोरोना ने रोका कुपोषित बच्चों के पुनर्वास केन्द्र का निर्माण

पडरौना। निज संवाददाता कोरोना ने सीएचसी पर कुपोषित बच्चों के लिये पोषण पुनर्वास केन्द्र...

कोरोना ने रोका कुपोषित बच्चों के पुनर्वास केन्द्र का निर्माण
हिन्दुस्तान टीम,पडरौनाTue, 15 Jun 2021 04:21 AM
ऐप पर पढ़ें

पडरौना। निज संवाददाता

कोरोना ने सीएचसी पर कुपोषित बच्चों के लिये पोषण पुनर्वास केन्द्र स्थापित करने से रोक दिया है। जिले के किसी सीएचसी पर पोषण पुनर्वास केन्द्र नहीं बन पाया है। डीएम ने जिले के कुपोषित बच्चों की बड़ी संख्या देख सभी सीएचसी पर पोषण केन्द्र के लिये निर्णय लिया था। जिले में सिर्फ जिला अस्पताल में ही पोषण पुनर्वास केन्द्र है। जिले में 45325 बच्चे कुपोषित तथा 10325 बच्चे अतिकुपोषित श्रेणी में हैं। इनके सेहत सुधारने की जरूरत है।

छोटे बच्चों की सेहर सुधारने के लिये डीएम एस राजलिंगम ने जिला अस्पताल स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र की तर्ज पर जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पोषण केन्द्र बनाने के लिये निर्णय लिया था। इसके लिये सीएमओ को प्रत्येक सीएचसी पर चार- चार बेड आरक्षित करने के साथ ही आईसीडीएस से जुड़े जिम्मेदारों से कुपोषित बच्चों को नजदीकी सीएचसी पर भर्ती कराने की बात कहीं थी। मगर कोरोना की बढ़ती संख्या ने पोषण पुनर्वास केन्द्र बनने से रोक दिया। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभी तक किसी भी सीएचसी पर एक कुपोषित बच्चों को भर्ती कर सेहत नहीं सुधारा गया है। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार दावा कर रहे है कि कोरोना की वजह से ओपीडी बंद थी, अब खुल गया है। सभी सीएचसी पर कुपोषित बच्चों को भर्ती कर सेहर सुधारने की दिशा में काम किया जाएगा।

कोरोना की वजह से सभी अस्पतालों में ओपीडी बंद होने से पुनर्वास केन्द्र पर कुपोषित बच्चों का इलाज नहीं हो सका है। अब ओपीडी संचालित हो गयी है। अब सभी सीएचसी पर चार- चार बेड आरक्षित कर दिया गया है। अब कुपोषित बच्चों को भर्ती कर सेहत सुधारने की दिशा में काम शुरू होगा।

डॉ नरेन्द्र गुप्ता, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें