ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसौभाग्य योजना के 54 हजार उपभोक्ताओं ने चार साल में नहीं दिए एक भी रुपये

सौभाग्य योजना के 54 हजार उपभोक्ताओं ने चार साल में नहीं दिए एक भी रुपये

पडरौना (कुशीनगर)। निज संवाददाता सौभाग्य योजना के तहत चार साल पूर्व मिले 54 हजार...

सौभाग्य योजना के 54 हजार उपभोक्ताओं ने चार साल में नहीं दिए एक भी रुपये
हिन्दुस्तान टीम,पडरौनाMon, 08 Mar 2021 03:51 AM
ऐप पर पढ़ें

पडरौना (कुशीनगर)। निज संवाददाता

सौभाग्य योजना के तहत चार साल पूर्व मिले 54 हजार कनेक्शनधारियों ने एक भी रूपये बिल का भुगतान नहीं किया है। वहीं दो किलो वॉट वाले 17 हजार उपभोक्ताओं ने एक साल के अंदर एक भी रुपये का बिल जमा नहीं किया है। ऐसे उपभोक्ताओं पर अंकुश लगाने तथा बकाया बिल जमा कराने के लिए बिजली विभाग ने सौ दिन का एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत उपभोक्ताओं की बिजली काटने के साथ उनके खिलाफ केस दर्ज कराने की कार्रवाई की जायेगी।

चार साल पूर्व वर्ष 2017 में सौभाग्य योजना के तहत बिजली विभाग ने जिले में 1.59 लाख लोगों को कनेक्शन दिया। इनमें से 1.05 लाख उपभोक्ताओं ने बकाया बिल का भुगतान जमा गया, लेकिन 54 हजार उपभोक्ताओं ने पिछले चार साल में एक भी रूपये का भुगतान नहीं किया है। इन उपभोक्ताओं पर विभाग का 35 करोड़ रुपये बिजली बिल बकाया है। एक अप्रैल 2017 के बाद सौभाग्य योजना के तहत 54 हजार उपभोक्ताओं को विभाग का 35 करोड़ रुपये बकाया बिजली बिल जमा नहीं किया है। वहीं दो किलो वॉट वाले 60 हजार उपभोक्ताओं में 17 हजार उपभोक्ताओं ने एक अप्रैल 2020 के बाद बकाया 9.5 करोड़ रुपये बिजली बिल जमा नहीं किया है। इन उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए बिजली विभाग ने सौ दिन का एक्शन प्लान तैयार किया है। विभाग ने ऐसे उपभोक्ताओं को चिह्नित कर बकाया बिल जमा करने के लिए प्रेरित करेगा तथा बिल जमा नहीं करने वालों का कनेक्शन काटने की कार्रवाई करेगा। दोबारा बिना बिल जमा किये कनेक्शन जोड़ने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराने के साथ ही जेल भेजने की कार्रवाई करेगी।

बकायेदारों के खिलाफ सौ दिन का एक्शन प्लान तैयार किया गया है। लगातार कनेक्शनों की जांच कर लाइट काटने के साथ एफआईआर दर्ज करायी जायेगी।

राकेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें