DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आज से 18 प्लस का होगा टीकाकरण, बनाए गए 21 केन्द्र

पडरौनाआज से 18 प्लस का होगा टीकाकरण, बनाए गए 21 केन्द्र

हिन्दुस्तान टीम,पडरौनाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:50 AM
आज से 18 प्लस का होगा टीकाकरण, बनाए गए 21 केन्द्र

पडरौना। निज संवाददाता

जिले में आज से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के टीकाकरण का मेगा अभियान शुरू होगा। इसके लिए जिले में कुल 21 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें से चार विशेष श्रेणी के लिए आरक्षित हैं। यह विशेष श्रेणी न्यायालय, शिक्षक, बैंककर्मी व मीडिया कर्मियों के लिए होंगे। इनके लिए ऑन स्पॉट पंजीयन की भी सुविधा दी गयी है। शेष 17 केन्द्रों पर कोई भी 18 से 44 वर्ष तक के पुरुष व महिलाएं टीकाकरण करा सकते हैं। इनके लिए पहले से ऑनलाइल पंजीयन कराना अनिवार्य है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण केन्द्रों की सूची जारी करने के साथ ही वहां टीकाकरण के लिए नियुक्त कर्मचारी की भी ड्यूटी तय कर दी गयी है। सभी को समय से केन्द्र पर पहुंचकर टीकाकरण शुरू कर देने के लिए कहा गया है। 17 केन्द्रों पर हर दिन 100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। विशेष श्रेणी के चार केन्द्रों पर 50 से कम लोगों का टीकाकरण नहीं करना है। विशेष श्रेणी के लोगों के ऑन स्पॉट पंजीयन के लिए आधार कार्ड व इससे लिंक्ड मोबाइल तथा पहचान पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा।

इन केन्द्रों पर होगा विशेष श्रेणी का टीकाकरण

- राजकीय व परिषदीय शिक्षकों का टीकाकरण केंद्र जूनियर हाई स्कूल रविंद्र नगर धूस पर होगा। यहां दो बूथ बनाये जाएंगे।

- न्यायालय अधिकारियों के लिए जनपद न्यायालय परिसर में टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है, जहां एक बूथ स्थापित होगा।

- मीडिया कर्मियों के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आरसीटी रविंद्र नगर धूस को टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है, जहां दो बूथ बनाए गए हैं।

-बैंक कर्मियों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्य शाखा पडरौना को टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है, जहां एक बूथ स्थापित किया गया है।

इसके अलावा इन 17 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

-नगरीय क्षेत्र में तीन टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। पुरुष और नेत्र अस्पताल पडरौना, यूपीएचसी गायत्री नगर व महिला चिकित्सालय पडरौना में एक-एक बूथ बनाए गए हैं।

-नगर के समीप प्राइमरी पाठशाला केवल छपरा, कुबेरस्थान, जंगल विशुनपुरा उपकेंद्र व प्राइमरी पाठशाला बंधु छपरा को टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है, जहां एक-एक बूथ स्थापित किए गए हैं।

-इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में तुर्कहा सीएचसी खड्डा, रामकोला सीएचसी, हाटा सीएचसी, तमकुही सीएचसी, फाजिलनगर सीएचसी, मोतीचक सीएचसी व कसया सीएचसी को टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इन सभी अस्पतालों में एक-एक बूथ स्थापित किए गए हैं।

शहर व ग्रामीण क्षेत्र में एक-एक केन्द्र 12 साल से कम बच्चे वालों के लिए आरक्षित

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पडरौना शहर में जिला टीबी अस्पताल को ऐसे लोगों के टीकाकरण के लिए आरक्षित किया गया है, जहां 12 साल से कम के बच्चे वाले अभिभावकों का टीकाकरण किया जाएगा। ऐसे लोगों के टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र में कप्तानगंज सीएचसी को आरक्षित किया गया है। ऐसे अभिभावकों को ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा और टीकाकरण केन्द्र पर 12 साल से कम उम्र के बच्चों का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

संबंधित खबरें