ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश उरईगौशालाओं में व्यवस्थाएं धड़ाम, सर्दी से मर रहे हैं गौवंश

गौशालाओं में व्यवस्थाएं धड़ाम, सर्दी से मर रहे हैं गौवंश

कालपी। संवाददाता महेवा ब्लॉक क्षेत्र की अधिकतर ग्राम पंचायतों में सर्दी और बेमौसम वर्षा...

गौशालाओं में व्यवस्थाएं धड़ाम, सर्दी से मर रहे हैं गौवंश
हिन्दुस्तान टीम,उरईSun, 23 Jan 2022 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

कालपी। संवाददाता

महेवा ब्लॉक क्षेत्र की अधिकतर ग्राम पंचायतों में सर्दी और बेमौसम वर्षा से कई गोवंशो की हालत खराब है। ब्लॉक के कर्मचारी हो अथवा अधिकारी सभी अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते नजर आते हैं ।इसका परिणाम है कि गोवंशोका मरने का सिलसिला आज भी जारी है। ग्राम सरसेला की गौशाला में हाल ही में दो गायों की मौत हो चुकी है।

महेवा ब्लॉक क्षेत्र में जिम्मेदारों की लापरवाही से गौशालाओं में बंद गौवंश की हालत बद से बदतर बनी हुई है। गौशालाओ के संचालक मृत जानवरों को रात के समय जेसीबी मशीन या फिर ट्रेक्टर से लादकर गांव के बाहर फिकवा देते हैं।। बीते दिनों विकासखंड महेवा की ग्राम पंचायत सरसेला, निपनिया शाहजहांपुर सहित दर्जनों गांवों की गौशाला में पशुओं को सर्दी से बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्था ना होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। साथ ही गोवंश को भरपेट चारा भूसा ना मिल पाने के कारण वह इतने कमजोर हो गए हैं कि चलने में भी लड़खड़ाते हुए नजर आते हैं।

शासन द्वारा गौशालाओं के भोजन के लिए प्रति ग्राम पंचायत को एक लाख से भी अधिक की लगभग धनराशि प्राप्त कराई जा चुकी है लेकिन धन का बंदरबांट पशुओं की मौत का कारण बनता जा रहा है तब से गौशालाओं की दशा का हाल वेहाल है। मृत जानवरों को गांव से बाहर खुले में फेंक दिया जिससे दुर्गंध फैलती रहती है। वहीं दूसरा पहलू यह भी है कि क्षेत्र में इस समय सूखे चारे का अभाव है सूखा चारा प्रशासन शासन की बेरुखी के कारण गैर जनपद से लेकर गैर प्रांत तक जा रहा है जिससे क्षेत्र में चारा का संकट उत्पन्न हो गया है ।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें