DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मुजफ्फर नगर › दशलक्षण महापर्व में धूपदशमी के उपलक्ष में उत्तम तप धर्म की आराधना की
मुजफ्फर नगर

दशलक्षण महापर्व में धूपदशमी के उपलक्ष में उत्तम तप धर्म की आराधना की

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरPublished By: Newswrap
Thu, 16 Sep 2021 08:10 PM
दशलक्षण महापर्व में धूपदशमी के उपलक्ष में उत्तम तप धर्म की आराधना की

दिगम्बर जैन धर्म के दशलक्षण महापर्व में सातवें दिन श्रद्धालुओं ने उत्तम तप धर्म का पालन करते हुए आत्म कल्याण की कामना की गई। पर्यूषण पर्व में गुरुवार को धूप दशमी होने के उपलक्ष्य में दिगम्बर जैन मंदिर अतिशय क्षेत्र वहलना के प्रसिद्ध मंदिर समेत सभी प्रमुख जैन मंदिरों में पूजा अर्चना की गई।

सुगंध दशमी व्रत कथा पढ़ने का साथ-साथ सभी जैन जिनालयों में 24 तीर्थंकरों, पुराने शास्त्रों तथा जिनवाणी के सम्मुख चंदन की धूप अग्नि पर खेवन किया गया। 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी और 21 सितंबर को अपनी परंपरागत तिथि के अनुसार क्षमापर्व यानी क्षमावाणी पर्व/ पड़वा ढोक का पर्व मनाया जाएगा। दशलक्षण पर्यूषण महापर्व के अंतर्गत आने वाली भाद्रपद शुक्ल दशमी को दिगंबर जैन समाज में सुगंध दशमी का पर्व मनाया जाता है। इसे धूप दशमी, धूप खेवन पर्व भी कहा जाता है। वहलना जैन मंदिर के अध्यक्ष राजेश जैन और महामंत्री राजकुमार जैन नावला वालों ने बताया कि सुगंध दशमी व्रत का दिगंबर जैन धर्म में काफी महत्व है और महिलाएं हर वर्ष इस व्रत को करती हैं। इस अवसर पर वहलना के मंदिर में संजय जैन (पारस टीएमटी), राजीव जैन, रोहित जैन, सतीश जैन, आशीष जैन, निखिल गर्ग आदि उपस्थित रहे।

प्रेमपुरी स्थित जैन मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने उत्तम तप धर्म का पालन करते हुए उपवास रखा। जबकि शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में अध्यक्ष प्रमोद जैन, महामंत्री विपिन जैन, कोषाध्यक्ष सचिन जैन, कार्यक्रम के मुख्य संयोजक सुनील जैन, पालिका सभासद प्रियांशु जैन आदि ने व्यवस्था बनाई।

संबंधित खबरें