DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरखाटू श्याम की निशान यात्रा में हजारों श्रद्धालु धर्म ध्वजा लेकर उमड़े

खाटू श्याम की निशान यात्रा में हजारों श्रद्धालु धर्म ध्वजा लेकर उमड़े

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 06:50 PM
खाटू श्याम की निशान यात्रा में हजारों श्रद्धालु धर्म ध्वजा लेकर उमड़े

श्री गणपति धाम खाटू श्याम मंदिर द्वारा कार्तिक शुक्ल एकादशी पर निकाली गई निशान यात्रा में श्री खाटू श्याम जी को धर्म ध्वजा अर्पित करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान हजारों श्रद्धालु शिवचौक पर अपने निशान व नारियल के साथ एकत्र हुए। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान और प्रदेश के राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने शिवचौक पर मंत्रोच्चार से मुख्य धर्मध्वजा का पूजन कर इसका शुभारंभ किया।

शिव चौक से प्रारंभ हुई निशान यात्रा का नेतृत्व उद्यमी समाजसेवी एवं श्रीगणपति धाम खाटूश्याम मंदिर के संस्थापक भीमसैन कंसल ने विशाल धर्मध्वजा धारण कर पैदल ही चलते हुए किया। शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान, प्रदेश के राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता श्रीमोहन तायल आदि ने निशांत पूजन व मंत्रोच्चार के साथ किया। करीब 2000 से अधिक श्रद्धालु निशान लेकर खाटू श्याम का जयकारा लगाते हुए शिवचौक से टाउन हाल रोड से मालवीय चौक से भोपा रोड रेलवे ओवर ब्रिज से होती हुई नईमंडी के पीठ बाजार से होते हुए करीब तीन किलोमीटर की दूरी तय करते हुए भरतिया कालोनी स्थित गणपतिधाम खाटू श्याम मंदिर पहुंचे। इस दौरान मार्गो पर निशान यात्रा पर पुष्पवर्षा की गई। पीठ बाजार में भाजपा नेता विकास अग्रवाल, बिजेंद्र कुमार आदि ने निशान यात्रा पर पुष्पवर्षा की। यात्रा में सैंकडों श्रद्धालु नंगे पांव निशान लेकर चल रहे थे। यात्रा के मंदिर परिसर में पहुंचने पर पंक्ति में लगकर श्रद्धालुओं ने श्री खाटू श्याम जी को निशान अर्पित किए। श्रीगणपति धाम खाटू श्याम मंदिर समिति की ओर से मंदिर के प्रधान अशोक गर्ग, अंबरीश सिंघल, जेपी गोयल, सोमप्रकाश कुच्छल, अंकित अग्रवाल समेत मंदिर के पदाधिकारियेां व कार्यकर्ताओं ने व्यवस्था बनाई।

--कुछ लोग चांदी के निशान लेकर यात्रा में शामिल हुए

मुजफ्फरनगर। कुछ लोगों ने अपने चांदी के निशान (धर्म ध्वजा) बनवाकर उन्हें सेव में लगाकर निशान यात्रा पूरी की। इससे पूर्व सुबह आठ बजे से ही श्रद्धालुओं का तुलसी पार्क में पहुंचना शुरू हो गया था। यहां से निशान यात्रा करीब साढे नौ बजे मंदिर के लिए रवाना हुई। इस दौरान मंदिर समिति की ओर से तो व्यवस्था बनाई गई लेकिन निशान यात्रा के मार्गों में व्यवस्था बनाने में प्रशासन पूरी तरह फेल रहा शिव चौक से लेकर यात्रा के रास्ते में एक भी पुलिसकर्मी दिखाई नहीं दिया और अव्यवस्था का आलम रहा जिससे कई चौराहों पर जाम भी लग गया।

--मेंहदी लगवाने को आधी रात तक रही भीड़

मुजफ्फरनगर के भरतिया कालोनी स्थित गणपति धाम खाटूश्याम मंदिर में मेंहदी लगवाने की व्यवस्था शनिवार की शाम को की गई थी। शनिवार को मंदिर परिसर में सैंकडों श्रद्धालु मेंहदी लगवाने के लिए पहुंच गए तो उन्हें आधी रात तक मेंहदी लगाई गई। श्रीश्याम प्रभु के आयोजन में मेंहदी लगवाना भी पूजा अर्चना में शामिल है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें