DA Image
23 जनवरी, 2020|8:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुजफ्फरनगर में बनेगा देश का पहला आदर्श खेलगांव

default image

खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने और ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को खेल का मंच उपलब्ध कराने के मकसद से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आर्दश खेल गांव बनाया जाएगा। खेल के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था 'स्पोर्ट्स : ए वे आफ लाइफ' ने आईआईएमटी गाजियाबाद के सलाहाकार के रूप में मुजफ्फरनगर के बहादरपुर और खेड़ी विरान गांव को आदर्श खेल ग्राम के लिए चुना है।

खेल संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए तथा राष्ट्रीय पटल पर खेलने वाले गांव के रूप में स्थापित करने के लिए आई. एम.टी समग्र खेल योजना लेकर आई है। दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में गुरुवार को हुए एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई। इस दौरान दर्जनों अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित पूर्व खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

इस योजना पर प्रकाश डालते हुए आई.एम.टी गाजियाबाद के खेल शोध केंद्र के प्रमुख कनिष्क पाण्डेय ने बताया कि मुजफ्फरनगर शहर से करीब नौ किलोमीटर दूर गांव बाहदरपुर को देश का प्रथम आदर्श खेल गांव के रूप में बनाने के लिए चुना गया है। आईआईएमटी गाजियाबाद के निदेशक आशीष भट्टाचार्य ने कहा कि आदर्श खेल गांव में ओलम्पिक से संबंधित खेलों को लोकप्रिय बनाने और लोगों को इससे जोड़ने की योजना है।

कैसा होगा आदर्श खेल गांव

खेल गांव में सभी घरों के अभिभावकों और बच्चों को खेलों के लिए प्रेरित करने के अलावा खेल प्रवेशिका जैसी पुस्तिकाएं और खेल कैलेंडर पहुंचाए जाएंगे। लोगों को घर में ओलम्पिक से जुड़े खेल उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही चैपालों पर खेलों की चर्चा एक अनिवार्य एजेंडा होगा। गांव में बड़े कलर टीवी उपलब्ध कराए जाएंगे, जहां खेलों के चैनल दिखाए जाएंगे। साथ ही खेलों पर बनी फिल्म समय-समय पर प्रदर्शित की जाएगी। इस गांव में खेल के लिए गांव के सेहन, आंगन, बरामदा एवं घेर को आउटडोर खेलों की नर्सरी के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही समय-समय पर अर्जुन पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी उनसे मुलाकात कर खेलों के विभिन्न बारीकियों के बारे में व्याख्यान देंगे तथा उन्हें खेल में भागीदारी के लिए प्रेरित करेंगे। खेल के दौरान लगने वाली चोट को ठीक करने के लिए गांव में डॉक्टर की व्यवस्था होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: The country s first ideal sports village will be built in Muzaffarnagar