DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मुजफ्फर नगर › ग्राम सभा से गबन करने वालों पर कार्रवाई कर एक-एक रुपया वसूल करें: डा. संजीव बालियान
मुजफ्फर नगर

ग्राम सभा से गबन करने वालों पर कार्रवाई कर एक-एक रुपया वसूल करें: डा. संजीव बालियान

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरPublished By: Newswrap
Sat, 18 Sep 2021 07:41 PM
ग्राम सभा से गबन करने वालों पर कार्रवाई कर एक-एक रुपया वसूल करें: डा. संजीव बालियान

भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अनुश्रवण हेतु जनपद स्तरीय गठित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक शनिवार को विकास भवन सभागार मे राज्यमंत्री, मत्स्यपालन, पशुपालन एंव डेयरी मंत्रालय भारत सरकार डॉ. संजीव कुमार बालियान की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में पंचायत चुनाव की आचार संहिता के दौरान ग्राम सभा के खातों से भारी धनराशि निकालने की शिकायत पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि गबन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर कार्रवाई हो और एक एक रुपया वसूल किया जाए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद डा. संजीव बालियान ने कहा कि मुजफ्फरनगर जिले में विकास कार्यक्रमों में स्थिति संतोष जताया। उन्होंने कहा कि जल निगम का कार्य सुस्त है। इसकी कई परियोजनाओं को अभी तक पूर्ण हो जाना चाहिए था। हालांकि उन्होंने डीएम के कुशल मार्गदर्शन एवं सीडीओ के नेतृत्व में जिले की पूरी टीम के द्वारा पूरी ऊर्जा के साथ विकास कार्यो को पूरा करने में काम किया है। उसी का प्रतिफल है कि मुजफ्फरनगर जिले पर पीएम व सीएम की सीधी नजर है।

डा. संजीव बालियान ने कहा कि हर एक पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिये अगर किसी योजनाओं में किसी अधिकारी ने पात्र लाभार्थियों को लाभ नहीं दिया गया तो सम्बंधित अधिकारीयों की जांच करा कर कठोर कार्यवाही करायेंगे। बैठक में विधायक उमेश मलिक ने अपने विधानसभा क्षेत्र के कुछ गांवों की स्वास्थ्य सेवा और बिजली की आपूर्ति अभी भी शामली जिले के आधीन होने का मामला उठाया। इस पर सांसद ने अधिकारियों को शासन से लिखापढ़ी कर इनको मुजफ्फरनगर के क्षेत्राधिकार में ही लाने के निर्देश दिए।

बैठक का संचालन करते हुए सीडीओ आलोक कुमार यादव ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना (एनआरएलएम), पीएम ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, पीएम आवास योजना (सभी के लिए मकान शहरी), प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, पीएम कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय विरासत शहर विकास वृद्धि योजना, पीएम फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, मिड-डे-मिल, पीएम उज्जवला आदि योजनाओं की कार्यप्रगति का ब्योरा प्रस्तुत किया। बैठक में समिति के नामित सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व उनके प्रतिनिधियों ने जनसमस्याओं के बारे में चर्चा करते हुए समाधान के बारे में विभागीय अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया।

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने मिलकर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री, मत्स्यपालन, पशुपालन एंव डेयरी मंत्रालय भारत सरकार सहित समस्त जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को हर एक पात्र लाभार्थियो को इन योजनाओ का लाभ दिया जाएगा। इस अवसर पर राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, बुढ़ाना विधायक उमेश मलिक, खतौली विधायक विक्रम सिंह सैनी, जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल, बुढ़ाना को छोड़कर सभी नौ ब्लॉक के प्रमुख, नगरपालिका व नगर पंचायतों के चेयरमेन ब्लॉक प्रमुख एवं जन प्रतिनिधि समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

संबंधित खबरें