ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरबेसहारा गोवंश को संरक्षित करने में विफल हो रही नगर पालिका

बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने में विफल हो रही नगर पालिका

बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने में नगर पालिका पूरी तरह से विफल साबित हो रही है। नगर पालिका को करीब 192 बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने का लक्ष्य...

बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने में विफल हो रही नगर पालिका
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरSat, 09 Dec 2023 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने में नगर पालिका पूरी तरह से विफल साबित हो रही है। नगर पालिका को करीब 192 बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन नगर पालिका ने अभी तक मात्र 22 बेसहारा गोवंश को पकड़ कर बहादरपुर गोशाला में भेजा है। जबकि काफी बेसहारा गोवंश ठंड में सड़क पर घूम रहे है। इन बेसहारा गोवंश के कारण दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।

शासन स्तर से करीब 3450 बेसहारा गोवंश को गोशाला तक पहुंचाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सड़कों में घूम रहे इन पशुओं के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। वहीं किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है। अब किसानों ने गेहूं की बुवाई शुरू कर दी है। बेसहारा गोवंश से गेहूं की फसल को बचाने के लिए किसान अपने खेतों की तारबंदी कर रहे है। शासन ने 31 दिसंबर तक सभी गोवंश संरक्षित करने के निर्देश दिए हैं।

गोवंश संरक्षण के लिए कमेटी बनाई गई है। सभी ब्लाक और नगर पंचायतों में कैटिल केचर पर्याप्त संख्या हैं, जिनके माध्यम से गोवंश को गोशालाओं में भेजने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन यह अभियान काफी धीमी गति के साथ चल रहा है। जनपद मुजफ्फरनगर को 3450 गोवंश संरिक्षत करने का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें से शहर को एक हजार और देहात क्षेत्र में 2450 गोवंश संरिक्षत का लक्ष्य है। नगर पालिका को 192 बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने का लक्ष्य दिया गया है। नगर पालिका के द्वारा अभी तक मात्र 22 बेसहारा गोवंश को पकडकर बहादरपुर गोशाला में भेजा गया है। शहर के रूडकी रोड, कच्ची सड़क, भोपा रोड और जानसठ रोड पर सबसे अधिक बेसहारा गोवंश घूम रहे है।

- वर्जन

नगर पालिका को 192 बेसहारा गोवंश को संरक्षित करने का लक्ष्य दिया गया है। नगर पालिका के द्वारा इस अभियान को सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। पालिका की टीम 22 बेहसारा गोवंश को पकड़ चुकी है। इन सभी गोवंश को बहादरपुर गोशाला में भेजा गया है।

डॉ. अतुल कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें