ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरअफवाहों के बीच हुई गणित और जीव विज्ञान की बोर्ड परीक्षा

अफवाहों के बीच हुई गणित और जीव विज्ञान की बोर्ड परीक्षा

अफवाहों के बीच हुई गणित और जीव विज्ञान की बोर्ड परीक्षा

अफवाहों के बीच हुई गणित और जीव विज्ञान की बोर्ड परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरThu, 29 Feb 2024 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज की परीक्षा की कड़ी में गुरुवार को 10वीं कक्षा की विज्ञान, कृषि और 12वीं कक्षा की जीव विज्ञान और गणित विषय की परीक्षा हुई। पहली पाली में 10वीं की विज्ञान विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण ठंग से सम्मन्न हुई, लेकिन दूसरी पाली की 12वीं विषय की परीक्षा को लेकर अधिकारियों की बैचेनी बढ़ गई। आगरा जनपद के एक केंद्र पर जीव विज्ञान और गणित के प्रश्न-पत्र समय से पहले खुलने के बाद पेपर लीक की अफवाहों का बाजार गर्म हो गया, जिसको लेकर अधिकारी सतर्क रहे। उधर, छात्र-छात्राओं में बैचेनी बढ़ी रही। निरीक्षण के लिए एडी एडी बेसिक संजय कुशवाह भी केंद्रों पर पहुंचे।

मुजफ्फरनगर में यूपी बोर्ड की परीक्षा 72 केंद्रों पर संचालित है। गुरुवार को पहली पाली में 10वीं के परीक्षार्थियों ने विज्ञान की परीक्षा दी। परीक्षा के लिए 31320 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे, जिसमें 29857 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 1463 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी पाली में 12वीं की लेखाशास्त्र और वैकल्पिक विषय की परीक्षा हुई, जिसमें 60 अनुपस्थित रहे। इसके बाद दोपहर दो बजे दूसरी पाली में 10वीं के छात्रों ने कृषि विज्ञान की परीक्षा दी, जिसमें 627 परीक्षार्थी पंजीकृत थे और 27 ने परीक्षा छोड़ी, लेकिन दूसरी पाली में 12वीं कक्षा की जीव विज्ञान और गणित विषय की परीक्षा से पहले ही यूपी के एक जिले में परीक्षा लीक होने की सूचना फैल गई। इसको लेकर डीआइओएस डा. धर्मंद्र शर्मा ने सचल दलों को सभी केंदों पर निगरानी और चैकिंग के निर्देश दिए। वहीं एडी बेसिक के साथ खुद भी चरथावल और पुरकाजी के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। कंट्रोल रूप में बैठकर सभी केंद्रों की निगरानी अंत तक रखी। दूसरी पाली में जीव विज्ञान और गणित के कुल 13147 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 12698 ने परीक्षा दी, जबकि 428 ने परीक्षा छोड़ी। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया परीक्षा केंद्रों पेपर समय पर ही खोलने के लिए निर्देश दिए। स्वयं भी जांच की गई। रात में भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है।

----

सीबीएसई के परीक्षार्थियों ने दी भूगोल की परीक्षा

मुजफ्फरनगर: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के कड़ी में गुरुवार को 12वीं के परीक्षार्थियों ने भूगोल की परीक्षा दी। होली एंजिल्स में 17 परीक्षार्थियों, एमजी पब्लिक स्कूल में 24, केके पब्लिक स्कूल में पांच, ज्ञानद्वीप पब्लिक स्कूल में 26, एसडी पब्लिक स्कूल में एक, डीएवी पब्लिक स्कूल में 31, सेंट ग्लोबल में चार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया। किसी भी केंद्रा पर कोई परीक्षार्थी अनुपस्थित नहीं रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें