Kawalakand Demand for action on Shahnawaz killers - कवालकांड: शाहनवाज के हत्यारोपियों पर कार्रवाई की मांग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कवालकांड: शाहनवाज के हत्यारोपियों पर कार्रवाई की मांग

कवालकांड: शाहनवाज के हत्यारोपियों पर कार्रवाई की मांग

मुजफ्फरनगर दंगे का कारण बने कवाल कांड में गौरव और सचिन की हत्या के अलावा तीसरे युवक शाहनवाज की हत्या हो गई थी। शाहनवाज हत्याकांड में पुलिस ने गौरव और सचिन को ही दोषी मानकर उनकी मृत्यु होने के कारण फाइनल रिपोर्ट लगा दी थी। सोमवार को मृतक शाहनवाज के पिता ने एसएसपी से मिलकर मामले में पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। साथ ही राजनैतिक संरक्षण प्राप्त होने के कारण आरोपियों के घरों की कुर्की नहीं करने का आरोप लगाया है। उन्होंने एसएसपी से कार्रवाई की मांग की है।

वर्ष 2013 में गांव कवाल में सचिन-गौरव के साथ शाहनवाज की भी हत्या हुई थी। उसकी हत्या में सचिन व गौरव के परिजनों समेत अन्य के खिलाफ थाना जानसठ में रिपोर्ट दर्ज करायी गयी थी। शाहनवाज के पिता सलीम ने बताया कि इस मुकदमे में शुरूआत से ही राजनीति की जा रही है। इसके चलते जांच अधिकारी ने इस मुकदमे में अंतिम रिपोर्ट लगाकर विवेचना समाप्त कर दी थी। इसके खिलाफ उन्होंने न्यायालय में प्रोटेस्ट दाखिल किया। न्यायालय ने मामले की सुनवाई के बाद इसे निजी परिवाद के रूप में दर्ज कर लिया था और 30 मई 2018 को सभी मुल्जिमों को तलब किया था। आदेश के खिलाफ शाहनवाज की हत्या के आरोपी हाईकोर्ट इलाहाबाद व सुप्रीम कोर्ट गए। कोर्ट से सभी हत्यारोपियों के गिरफ्तारी वारंट जारी हो गये। आरोप है कि न्यायालय के आदेश के बाद भी जानसठ पुलिस ने हत्यारोपियों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की।

6 मई 2019 को सीजेएम कोर्ट के द्वारा सभी हत्यारोपियों के कुर्की के आदेश भी जारी कर दिये। आरोप है कि जानसठ पुलिस ने न को कुर्की नोटिस चस्पा किये और न ही उनके घरों की कुर्की की। पुलिस न्यायालय के आदेश पर पालन नहीं कर रही है। सलीम ने कहा कि पुलिस की इस कार्यप्रणाली को लेकर उसके परिवार के साथ ही अन्य ग्रामीणों में भी रोष बना हुआ है। उन्होंने एसएसपी सुधीर सिंह से मांग की है कि वो जानसठ पुलिस को हत्यारोपियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दें। एसएसपी ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kawalakand Demand for action on Shahnawaz killers