DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मुजफ्फर नगर › आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को नि:शुल्क मिलेगा अधिवक्ता
मुजफ्फर नगर

आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को नि:शुल्क मिलेगा अधिवक्ता

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 06:50 PM
आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को नि:शुल्क मिलेगा अधिवक्ता

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सलोनी रस्तोगी ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुजफफरनगर की ओर से एसडी इंजीनियरिंग कालेज में महिला दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा महिलाओं के मौलिक व विधिक अधिकार विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया ।

विधिक साक्षरता दिवस में मुख्य अतिथि अपर जनपद न्यायाधीश शक्ति सिंह ने कहा कि राष्ट्र की आधी आबादी को साथ लिये बिना देश का विकास सम्भव नहीं है। महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराध का आकड़ा बढ़ रहा है। नारी सशक्तीकरण का शिक्षा, जागरूकता, तथा सपोर्ट सबसे बड़ा माध्यम है।

सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में सलोनी रस्तोगी, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा उपस्थित छात्र एवं छात्राओं को बताया गया कि देश के विकास में सभी क्षेत्रों में लड़कियों का योगदान लड़कों से किसी भी प्रकार से कम नही है सभी लोगो को अपनी अपनी लड़कियों को लड़कों के समान ही शिक्षा उपलब्ध करानी चाहिए, संविधान महिलाओं व पुरुषों में कोई भेदभाव नहीं करता है। बालिकाओं के कल्याण व सुरक्षा के सम्बन्ध में अनेक अधिनियम बनाये गये है जैसे भारतीय दण्ड संहिता के बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006, घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम 2005, यौन हिंसा से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 आदि परन्तु बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है परिवारिक, सामाजिक, राष्ट्रीय, सभी स्तरों पर प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई महिला मुकदमें की पैरवी आर्थिक स्थिति के कारण करने में असमर्थ है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में आवेदन देने पर नि: शुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराया जायेगा । उन्होंने बताया गया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डोर टू डोर अभियान जनमानस को जागरूक किया जा रहा है। कालेज के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड नाटक के माध्यम से दहेज प्रथा, एक लडकी द्वारा जन्म से लेकर शादी तक किये जाने वाले संघर्ष, एसिड अटैक, भ्रूण हत्या आदि कुरीतियों को बडे अच्छे ढंग से प्रदर्शित किया गयां। इस अवसर पर इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक प्रो. एसएन चैहान, प्राचार्य एके गौतम, प्रगति, पारूल व शिक्षिका आदि उपस्थित रहें।

--जिला चिकित्सालय में विधिक साक्षरता शिविर हुआ

मुख्य चिकित्साधिकारी मुजफफरनगर द्वारा जिला चिकित्सालय मुजफफरनगर में तथा समस्त तहसीलदारों द्वारा तहसीलों के सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुजफफरनगर के तत्वाधान में विधिक साक्षरता शिविरो का आयोजन करते हुए आम जनमानस को अपने स्वास्थय के प्रति जागरूक किया गया तथा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डोर टू डोर अभियान के तहत शासन एवम् राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर आज जनमानस को जागरूक किया जा रहा है।

संबंधित खबरें