ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरमूल्यांकन केंद्रों को कापियों की जांच से पहले किया गया सैनेटाइज

मूल्यांकन केंद्रों को कापियों की जांच से पहले किया गया सैनेटाइज

--हाथ धोने के लिए की गई साबुन की व्यवस्था, सेनिटाइजर भी उपलब्ध कराए गए

मूल्यांकन केंद्रों को कापियों की जांच से पहले किया गया सैनेटाइज
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरTue, 17 Mar 2020 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

नगर में चार इंटर कॉलेजों में यूपी बोर्ड की कापियों का मूल्यांकन आज कोरोना वायरस के भय के बीच शुरू हो गया। हालांकि मूल्यांकन केंद्र के उपनियंत्रकों ने अपने कॉलेज भवन में कापियों का मूल्यांकन शुरू किए जाने से पहले उन्हें फॉगिंग कराकर सेनेटाइज किया। इसके बाद ही विभिन्न विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच शुरू हुई।

मुजफ्फरनगर में चार मूल्यांकन केंद्रों पर करीब साढ़े 13 सौ परीक्षकों को कापियों की जांच के लिए लगाया गया है। डीएवी इंटर कॉलेज व राजकीय इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट और चौधरी छोटूराम इंटर कॉलेज व इस्लामियां इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की कापियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। मुजफ्फरनगर के चारों मूल्यांकन केंद्रों पर कोरोना वायरस का भय शुरूआत से ही दिखाई दिया। हालांकि किसी भी परीक्षक ने चेहरे पर मास्क नही लगाया था लेकिन मूल्यांकन केंद्रों पर सेनिटाइजर और साबुन से हाथ साफ करने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा फॉगिंग करने के लिए नगरपालिका को पत्र भी लिखे गए हैं। डीएवी इंटर कॉलेज के उपनियंत्रक शिवकुमार यादव ने मूल्यांकन कार्य शुरू कराने से पहले पूरे कॉलेज भवन की अच्छी तरह से सफाई कराकर छिड़काव कराकर भवन को सेनिटाइज कराया। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन कार्य शुरू किए जाने से पहले प्रतिदिन सफाई कराई जाएगी। --जो परीक्षक खांसा उससे दूर बैठ गए परीक्षक मुजफ्फरनगर। मूल्यांकन केंद्रों पर कापियों की जांच कर रहे परीक्षकों में कोरोना का भय इस कदर दिखाई दिया कि यदि कापियों की जांच करते हुए कोई परीक्षक दो तीन बार तेजी से खांसा तो अन्य परीक्षक उससे कुछ दूरी बनाकर बैठ गए। हालांकि कापियों की जांच के लिए जो ग्रुप डिप्टी हैड के नेतृत्व में बनाए गए हैं उनकी सीट बराबर में ही लगाई गई है।

मूल्यांकन केंद्रों पर लगभग 60 प्रतिशत परीक्षक पहुंचे मुजफ्फरनगर। पहले दिन मूल्यांकन केंद्रों पर करीब साठ प्रतिशत परीक्षक ही पहुंचे। हालांकि डिप्टीहैड परीक्षक पर्याप्त संख्या में उपस्थित रहे। सबसे अधिक परीक्षक चौधरी छोटूराम इंटर कॉलेज में बनाए गए मूल्यांकन केंद्र पर 444 लगाए गए हैं। हालांकि पहले दिन कुल परीक्षकों 1356 में से केवल 737 परीक्षक ही मूल्यांकन केंद्रों तक पहुंच पाएं जबकि 619 परीक्षक अनुपस्थित रहे। चारों मूलल्यांकन केंद्रों पर डिप्टी हैड परीक्षकों की उपस्थिति अच्छी रही। ग्रुप लीडर डिप्टी हैड में चौघरी छोटूराम इंटर कॉलेज में 44 में से 30 डिप्टी हैड पहुंचे। यहां 14 डिप्टी हैड अनुपस्थित रहे। जबकि इस्लामियां इंटर कॉलेज में 40 डिप्टी हैड में से 38 उपस्थित रहे। डीएवी इंटर कॉलेज में 25 में से 16 डिप्टी हैड उपस्थित रहे। राजकीय इंटर कॉलेज के मूल्यांकन केंद्र पर 33 में से 29 डिप्टी हैड उपस्थित रहे। डिप्टी हैड उपस्थित होने के कारण ग्रुप बनाकर उपलब्ध परीक्षकों से ही कापियों की जांच कराई गई।--पहले ही दिन जांची की गई करीब 15 हजार कापियांमुजफ्फरनगर। नगर के चारों मूल्यांकन केंद्रों पर पहले ही दिन 15 हजार कापियों की जांच हो गई। इनमें सबसे अधिक 8511 कापियां चौधरी छोटूराम इंटर कॉलेज के मूल्यांकन केंद्र पर जांची गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें