ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरकोरोना के खिलाफ महाअभियान : चार केंद्रों पर 320 कोरोना योद्धाओं को लगी वैक्सीन

कोरोना के खिलाफ महाअभियान : चार केंद्रों पर 320 कोरोना योद्धाओं को लगी वैक्सीन

चरथावल स्वास्थ्य केंद्र पर सबसे पहले एएनएम रजिया बेगम को लगा टीका

कोरोना के खिलाफ महाअभियान : चार केंद्रों पर 320 कोरोना योद्धाओं को लगी वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरSun, 17 Jan 2021 03:20 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के महान वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का जैसे ही सुबह लांच हुआ वैसे ही जिले में एयरफोर्स समेत छह स्थानों पर टीकाकरण हुआ। जिले में चार सीएचसी पर वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो गया। सबसे पहले चरथावल में एएनएम रजिया बेगम ने टीका लगवाया। वहीं मखियाली के सीएचसी पर डीएम और एसएसपी की मौजूदगी में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश त्यागी ने टीका लगवाया। खतौली में डा. राकेश बंसल को टीका लगाकर टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई। निर्धारित शाम पांच तक जिले में जिले भर में 400 के लक्ष्य के सापेक्ष में 320 कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन लगाई गई।

मुजफ्फरनगर में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण देहात के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों मखियाली, खतौली, चरथावल और जानसठ पर किया गया। टीकाकरण अभियान के लिए दो बार हुए ड्राईरन से सबक लेकर प्रोटोकॉल के अनुसार ही व्यवस्था की गई थी। जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोरोना वैक्सीन लांचिंग के साथ ही टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। मखियाली के स्वास्थ्य केंद्र पर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. एसएसपी अभिषेक यादव, सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा, सीडीओ आलोक यादव, एडीएम प्रशासन अमित कुमार सिंह समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे। यहां पर सबसे पहले 10.45 बजे स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश त्यागी को वैक्सीन लगाई गई। उन्हें आधा घंटे तक आब्जर्वेशन में रखा गया। चरथावल सीएचसी पर भी 11 बजे एएनएम रजिया बेगम को कोरोना का टीका लगाया गया। खतौली के स्वास्थ्य केंद्र पर भी डा. राकेश बंसल को टीका लगाकर टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई। जानसठ में भी 50 वर्षीय एएमएम राकेश को टीका लगाकर अभियान की शुरूआत की गई। चारों केंद्रों पर पहला टीका लगाने वाले चारों लाभार्थी आधे घंटे तक सामान्य रहे तो सभी ने खुशी मनाई। मखियाली स्वास्थ्य केंद्र पर इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. प्रवीण कुमार चोपडा, एसडीएम सदर दीपक कुुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी, डा. एसके अग्रवाल, डा. महक सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी व मेडिकल स्टॉफ उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद ही शुरू कराया गया टीकाकरण: सीएमओ

शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रवीण चोपड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में कोरोना वैक्सीनेशन का शुभारंभ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मखियाली से जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव द्वारा किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश सभी के द्वारा सुना गया । उसके बाद वैक्सीनेशन का कार्य आरंभ किया गया । उन्होंने बताया कि जनपद में चार केंद्रों जिनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मखियाली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जानसठ, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरथावल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खतौली में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम किया गया।

--चारों केंद्रों पर 80 प्रतिशत ही लाभार्थी पहुंच सके

सीएमओ डा. प्रवीण चोपड़ा ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर 100 लाभार्थियों को टीकाकरण करने का लक्ष्य सहित कुल 400 लाभार्थियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया था। जिसके सापेक्ष सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मखियाली में 82 लाभार्थियों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जानसठ में 84 लाभार्थियों का टीकाकरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरथावल में 84 लाभार्थियों का टीकाकरण तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खतौली में कुल 70 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया । जनपद में कुल 400 लाभार्थियों में से 320 लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ इस तरह से टीकाकरण का प्रतिशत 80 प्रतिशत रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें