ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरकिसान क्रांति यात्रा का पुरकाजी में जोरदार स्वागत

किसान क्रांति यात्रा का पुरकाजी में जोरदार स्वागत

भाकियू के बैनर पर निकाली जा रही किसान क्रांति यात्रा ने दोपहर बाद उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की सीमा से भूराहेड़ी पर बॉर्डर पार कर यूपी में प्रवेश किया। जहां भूराहेडी बाईपास व पुरकाजी कस्बे में कई...

किसान क्रांति यात्रा का पुरकाजी में जोरदार स्वागत
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरWed, 26 Sep 2018 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

भाकियू के बैनर पर निकाली जा रही किसान क्रांति यात्रा ने दोपहर बाद उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की सीमा से भूराहेड़ी पर बॉर्डर पार कर यूपी में प्रवेश किया। जहां भूराहेडी बाईपास व पुरकाजी कस्बे में कई स्थानों पर यात्रा का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत हुआ।

करीब पौने तीन बजे भाकियू सुप्रीमो नरेश टिकैत व भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादोन के नेतृत्व में हजारों किसान पुरकाजी बाईपास पहुंचे। जहां ढोल ढमाकों के साथ भाकियू जिलाध्यक्ष राजू अहलावत व भाकियू के मंडल महासचिव नवीन राठी, मंडल अध्यक्ष ओमपाल, सिंह, लोकदल के प्रांतीय नेता धर्मेन्द्र राठी, गोल्डी राठी आदि के नेतृत्व में क्षेत्र के दर्जनों गांवों के हजारों लोगों द्वारा जोरदार स्वागत कर भाकियू जिंदाबाद के नारे लगाये गये। यहां स्वागत करने वालों में तुगलकपुर प्रधान प्रताप सिंह, लखनौती प्रधान अर्जुन सिंह, फलौदा प्रधान जसवंत त्यागी, मगन सिंह प्रधान कम्हेडा, खाईखेडी प्रधान पति हरिओम, मांगेराम त्यागी कुतुबपुर, सतीश यज्ञाशीष, रामनाथ त्यागी, वीरेन्द्र बिटटू हरैंटी, सुरेश मांडला, ऋषिपाल भैंसानी, प्रवेश अब्दुलपुर आदि के नेतृत्व में देहात क्षेत्र से भारी संख्या में किसान स्वागत को पहुंचे थे। भूराहेडी स्कूल में कुछ देर यात्रा रूकने के बाद किसान यात्रा पुरकाजी पहुंची। जहां भाकियू नेता पुरकाजी चेयरमैन जहीर फारूकी के नेतृत्व में पुरकाजी के चर्चित सूलीवाला तालाब पर हजारों लोगों द्वारा यात्रा का जोरदार स्वागत हुआ। रोडवेज बस स्टैंड पर पूर्व सभासद बशारत खां के नेतृत्व में बडी संख्या में पठान बिरादरी के लोगों के साथ ही सैकडों मुस्लिमों ने यात्रा का स्वागत किया। यात्रा यहां से बरला के लिये रवाना हो गई। फलौदा गांव में प्रधान जसवंत त्यागी, नाथीराम त्यागी, पप्पू मुखिया आदि के नेतृत्व में स्वागत हुआ। यात्रा में सैकडों वाहन शामिल थे। जिनमे ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ ही बस, व कारें भी शामिल रही। यात्रा में विभिन्न जिलों के लोग शामिल रहे।

सरकार की नीतियों के विरोध में शुरू हुई यात्रा: टिकैत

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार के किसानों के प्रति गंभीर न होने के चलते किसानों को यह यात्रा निकालने को मजबूर होना पडा। किसान सरकार की गलत नीतियों से तबाही की और बढ रहा है। उन्होने कहा कि दिल्ली जाकर किसान सरकार को जगाने का काम करेंगे।

गांव-गांव से यात्रा में शामिल किसानों के लिए आया खाना

भाकियू की क्रांति यात्रा की लंबे समय से क्षेत्र में तैयारी जारी थी। फलौदा, हरैंटी, लखनौती, सलेमपुर, तुगलकपुर कम्हेडा, खाईखेडी, तेजलहेडा आदि गांवों के किसान यहां खाना लेकर अपने ट्रैक्टरों से पहुंचे थे। वही भूराहेडी प्रधान नवीन राठी द्वारा स्कूल में आये लोगों के खाने की व्यापक व्यवस्था की गई थी। पुरकाजी कस्बे में चेयरमैन जहीर फारूकी द्वारा मार्गो की विशेष सफाई कराकर कई स्थानों पर स्टाल लगाकर हलवा व चने वितरण के साथ ही मेडिकल कैंप लगाया था।

पुरकाजी में पर्व जैसा माहौल, जबरदस्त उत्साह

भाकियू क्रांति यात्रा स्वागत को लेकर लोगों में अपूर्व जोश सुबह से ही बना था। कस्बे में तोरणद्वार चेयरमैन जहीर फारूकी द्वारा लगवाये गये थे। यहां राष्ट्रीय पर्व जैसा माहौल सुबह से ही बना था। एसडीएम सदर व सीओ सदर, पुरकाजी कोतवाल व बाहर से आये पुलिस बल व पीएसी के साथ व्यवस्था पर नजर रखे रहे। मगर पूरी व्यवस्था भाकियू कार्यकर्ताओं के हाथों में ही रही।

हिंदू-मुस्लिम और सिख जुटे यात्रा के स्वागत में

यहां किसान यात्रा में सांप्रदायिक सौहार्द की झलक साफ नजर आई। बडी संख्या में मुस्लिमों के साथ ही खादर क्षेत्र के सैकडों की संख्या में सिख समाज के लोग यात्रा का स्वागत करने पुरकाजी पहुंचे थे। राकेश टिकैत ने यात्रा का भीड के साथ जोरदार स्वागत करने पर पुरकाजी चेयरमैन जहीर फारूकी व भूराहेडी प्रधान नवीन राठी समेत भाकियू के कार्यकर्ताओं की पीठ थपथपाई।

सोशल मीडिया में छाई भाकियू की किसान क्रांति यात्रा

टिकैत परिवार के सभी सदस्यों के फेसबुक पेज पर लाइव

नरेश टिकैत, राकेश टिकैत, गौरव टिकैत, धर्मेंद्र मलिक कर रहे लाइव

28 को पहुंचेगी मेरठ के दौराला में, 29 को परतापुर

मेरठ। मुख्य संवाददाता

भाकियू की किसान क्रांति यात्रा सोशल मीडिया में छा गई है। टिकैत परिवार के सदस्य फेसबुक पर यात्रा का लाइव कर रहे हैं। कार्यकर्ता हर दिन तस्वीरें साझा कर रहे हैं और वाट्सएप ग्रुपों में भी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। उधर यह यात्रा 28 तारीख को मेरठ के दौराला में पहुंच जाएगी। इसे देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सिवाया टोल प्लाजा पर भाकियू नेताओं के साथ मीटिंग की।

मेरठ में एसपी सिटी रणविजय सिंह और एडीएम सिटी ने किसानों के साथ मीटिंग करके उनके ठहरने एवं पानी-शौचालय आदि की व्यवस्था का भरोसा दिया। अफस्रों ने कहा कि वह किसानों का पूरा सहयोग करने को तैयार हैं। भाकियू नेताओं ने अफसरों से कहा कि यात्रा के मेरठ आने पर इसमें लाखों किसान जुटेंगे। भाकियू के प्रदेश के अध्यक्ष चंद्रपाल फौजी ने कहा किसान आज परेशान है और वह अपनी आवाज हुकूमत तक पहुंचाना चाहता है। यह बाबा टिकैत के अनुयाई हैं जो न अनुशासन तोड़ते हैं और न ही आम जनता कोई परेशानी होने देंगे। जिला महासचिव सतवीर सिंह छात्र सभा के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार करनावल ने कहा कि मेरठ में इस यात्रा में हजारों नौजवान और छात्र भी शामिल होंगे। महिला विंग अध्यक्ष नेहा त्यागी ने कहा की जिले से महिला भी वालंटियर का काम करेगी। जिला अध्यक्ष गजेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि किसान अब किसी सूरत में पीछे हटने वाला नहीं है। इस अवसर पर रविंद्र दौरलिया, मोनू सिंह मास्टर वीरेंद्र सिंह मेरठ विश्वविद्यालय से कपिल डॉक्टर कपिल खटकी भारतीय किसान यूनियन छात्र सभा सलाहकार समिति के सदस्य दीपक तालियांन, नीलम सिंह जगेठी आदि मौजूद रहे।

भाकियू की यात्रा संभावित शेड्यूल:

मंगलौर- 25 तारीख की दोपहर

बरला इंटर कॉलेज- 25 की रात में विश्राम

नुमाईश कैंप मुजफ्फरनगर-26 सितंबर

भैंसी-27 सितंबर

दौराला- 28 सितंबर

परतापुर-29 सितंबर

मोदीनगर/मुरादनगर-30 सितंबर

हज हाउस-एक अक्तूबर

किसान घाट- 2 अक्तूबर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें