ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगरशहरी क्षेत्र में शामिल 35 हजार भवन टैक्स से बाहर

शहरी क्षेत्र में शामिल 35 हजार भवन टैक्स से बाहर

शहरी क्षेत्र में शामिल करीब 35 हजार भवन अभी टैक्स के दायरे से बाहर हैं। नगर पालिका इन भवनों पर हाउस और वाटर टैक्स निर्धारित नहीं कर पायी है। नगर...

शहरी क्षेत्र में शामिल 35 हजार भवन टैक्स से बाहर
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फर नगरSat, 09 Dec 2023 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

शहरी क्षेत्र में शामिल करीब 35 हजार भवन अभी टैक्स के दायरे से बाहर हैं। नगर पालिका इन भवनों पर हाउस और वाटर टैक्स निर्धारित नहीं कर पायी है। नगर पालिका में शामिल 11 गांव के आवास व व्यवसायिक भवनों पर कर निर्धारण करने के लिए नगर पालिका शासनादेश का इंतजार कर रही है। शासनादेश आने के बाद नगर पालिका भवनों का सर्वे कराएगी और भवनों पर हाउस नम्बर अंकित करेंगी।

नगर पालिका में 11 गांव शामिल होने पर शहरी क्षेत्र में काफी बढोत्तरी हुई है। नगर पालिका में 11 गांव वहलना, मीरापुर, सुजडू, मंधेडा, खांजापुर, सहावली, सरवट, शहाबुद्दीनपुर, बीबीपुर, कूकडा और अलमासपुर शामिल हुए है। इन गांव में करीब 35 हजार भवन है। हालाकि नगर पालिका के द्वारा इन भवनों को लेकर कोई सर्वे नहीं कराया गया है। जिस कारण नगर पालिका उक्त भवनों पर अभी तक कर निर्धारण नहीं कर पायी है। करीब 35 हजार भवन हाउस और वाटर टैक्स के दायरे से बाहर है।

नगर पालिका जब इन भवनों पर कर निर्धारण लागू करेंगी तो नगर पालिका के राजस्व में लाखों रुपये की बढ़ोत्तरी होगी। इन भवनों पर कर निर्धारण करने के लिए नगर पालिका शासनादेश का इंतजार कर रही है। शासनादेश के अनुसार इन भवनों पर हाउस और वाटर टैक्स निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका सर्वे कराएगी। सर्वे कराने के लिए टेंडर निकाला जाएगा। सर्वे के बाद भवनों पर हाउस नम्बर अंकित किए जाएगे।

- वर्जन

शहरी क्षेत्र में शामिल हुए 11 गांव में करीब 35 हजार भवन होंगे। अभी इन भवनों पर कर निर्धारण नहीं किया गया है। शासनादेश के अनुसार सर्वे किया जाएगा। इसके बाद भवनों पर हाउस नम्बर अंकित किया जाएगा। इसके बाद हाउस और वॉटर टैक्स वसूला जाएगा।

नरेश शिवालिया, कर निर्धारण अधिकारी, नगर पालिका

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें