ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादमुस्लिम समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने को उठाएंगे कदम: कारी अब्दुल मुईद

मुस्लिम समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने को उठाएंगे कदम: कारी अब्दुल मुईद

तंजीम फलाह ए मिल्लत व इस्लाह ए उम्मत की ओर से शादी को आसान करने और उससे वाहियाती रस्मों को खत्म करने के लिए बहादुरगंज में शाह अब्दुल सलाम...

मुस्लिम समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने को उठाएंगे कदम: कारी अब्दुल मुईद
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSat, 18 Sep 2021 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

तंजीम फलाह ए मिल्लत व इस्लाह ए उम्मत की ओर से शादी को आसान करने और उससे वाहियाती रस्मों को खत्म करने के लिए बहादुरगंज में शाह अब्दुल सलाम (रहमातुल्लाहि अलैह) के मजा़र पर शनिवार की शाम बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में मुस्लिम समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म कर शादी ब्याह आसान बनाने पर बल दिया गया।

गांव बहादुरगंज में शाह अब्दुस्सलाम (रहमातुल्लाहि अलैह) के मजार पर एक बैठक का आयोजन हुआ। इसमें उलेमाओें ने प्रस्ताव पारित किया कि शादी में डीजे, बैंड बाजे, आतिशबाजी, स्वागत पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। शादी में अगर लड़की को जोड़ा पहनाना हो या लड़के को निशानी देना हो, या दशायरी और चौथी वगैराह में मेहमान दारी के नाम पर जाना-आना हो, तो दोनों तरफ से सिर्फ दस-दस लोग ही जाएंगे। लड़के को सोने की अंगूठी की जगह सिर्फ चांदी की अंगूठी पहनाई जाएगी। लड़की की सास व ननंद को गहने जे़वर नहीं दिए जाएंगे और ना ही कोई पैसा दिया जाएगा। लड़की की शादी में बस्ती को खाना नहीं दिया जाऐगा। बारात में 100 या 125 लोग ही जाएंगे। तीजा, दसवां, चालीसवां में सिर्फ मदरसे के बच्चों और गरीबों, फकीरों और बाहर दूर से आने वाले मेहमानों को खाना खिलाएं और भाती का भोजन मुख्तसर किया जाए, यानी सिर्फ और सिर्फ दूर से आए मेहमानों को ही खिलाया जाए, बस्ती के लोग ऐसा खाना खाने से बचें। मौजूद कारी मुईद ने कहा कि मुस्लिम समाज मे व्याप्त बुराइयों का खात्मा करने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे।

कार्यक्रम में पूर्व ब्लाक प्रमुख मुजाहिद अली के वालिद सैयद मुस्तफा अली ने बताया कि मजार शरीफ पर जाने वाला 300 मीटर का रास्ता कच्चा पड़ा है जिसे पूर्व ब्लाक प्रमुख मुजाहिद अली के द्वारा जल्द ही बनवा दिया जाएगा। इस मौके पर प्रधान प्रतिनिधि खालिद चौधरी , सैयद साहबेज अली, जनाब तोय्यब मियां साहब, मौलाना कलीम कादरी साहब, मोलाना का़री सखावत हुसैन, का़री इरफान, का़री अब्दुल गनी, का़री अब्दुल मुईद, अब्दुल माजीद, दाऊद अली आदि लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें