ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादवित्त मंत्रालय पहुंचे निर्यातक लगाई मदद की गुहार

वित्त मंत्रालय पहुंचे निर्यातक लगाई मदद की गुहार

जीएसटी से जुड़ी दिक्कतों और निर्यात कारोबार में बढ़ती हुई सुस्ती को लेकर चिंतित शहर के निर्यातकों ने अपनी आवाज को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में पहुंच कर बुलंद की। मुरादाबाद के निर्यातकों के प्रतिनिधि...

वित्त मंत्रालय पहुंचे निर्यातक लगाई मदद की गुहार
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादFri, 11 Oct 2019 10:51 AM
ऐप पर पढ़ें

जीएसटी से जुड़ी दिक्कतों और निर्यात कारोबार में बढ़ती हुई सुस्ती को लेकर चिंतित शहर के निर्यातकों ने अपनी आवाज को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में पहुंच कर बुलंद की। मुरादाबाद के निर्यातकों के प्रतिनिधि मंडल ने दिल्ली में जीएसटी नेटवर्क के चेयर मैन एवं केंद्रीय वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव डॉ अजय भूषण पांडेय से मुलाकात की।

निर्यातकों के प्रतिनिधि मंडल में सतपाल अब्दुल अज़ीम शम्सी इकबाल अजय गुप्ता ईपीसीएच के डारेक्टर राजेश रावत आदि शामिल थे। निर्यातकों ने दस बिंदुओं के अंतर्गत कारोबार में आ रहीं समस्याओं को डॉ पांडेय के साथ साझा करते हुए सरकार की तरफ से मदद मिलने की गुहार लगाई। निर्यातक सतपाल ने बताया कि हमने उन्हें जोखिम निर्यातकों की सूची में सही और वास्तविक लोगों के नाम शामिल कर लिए जाने से अवगत कराया। बताया कि एक जुलाई तक के स्टॉक पर चुकाए जीएसटी पर रिफण्ड नही मिला है। नई और पुरानी मशीनरी व प्लांट की खरीद पर एक समान 18 फीसदी जीएसटी होने से फ़ैक्टरियों में नई मशीनरी की आमद में दिक्कत आ रही है। निर्यातकों को डॉलर से रुपये में विनिमय पर 40 पैसे जीएसटी चुकाना पड़ रहा है। फर्म पार्टनरों के अलग होने पर प्लांट अपने हिस्से में लेने वाले पार्टनर को 18 फीसदी जीएसटी चुकाना पड़ रहा है। निर्यातकों ने त्रुटि सुधार का विकल्प नही होने के मद्देनजर जीएसटी रिटर्न 3 बी अभी तक नही जमा कर पाने की समस्या बयां की। हैंडीक्राफ्ट के कारोबार पर जीएसटी घटाकर 5 फीसदी करने का आग्रह किया। राजस्व सचिव ने इन बिंदुओं पर विचार करके उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव भी इस मुलाकात के दौरान मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें